11 अप्रैल को नेशनल लोक अदालत सफल बनाने के लिए सभी विभागों को शामिल होने की अपील, लोक अदालतें लगाने का आह्वान

जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की तिमाही बैठक में चेयरमैन कम जिला व सत्र न्यायधीश ने लीगल सर्विसेज अथारिटी की विभिन्न गतिविधियों का किया रिव्यू

11 अप्रैल को नेशनल लोक अदालत सफल बनाने के लिए सभी विभागों को शामिल होने की अपील, लोक अदालतें लगाने का आह्वान

फिरोजपुर: मंगलवार को जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की तिमाही बैठक का आयोजन चेयरमैन कम जिला व सत्र न्यायधीश श्री परमिंदरपाल सिंह की अगुवाई में किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों के साथ बातचीत करते हुए जिला एवं सत्र न्यायधीश ने लीगल सर्विसेज अथारिटी की तरफ से चलाई जाने वाली विभिन्न स्कीमों व गतिविधियों का रिव्यू किया।

जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के चेयरमैन ने बताया कि 11 अप्रैल 2020 को जिले में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न केसों को समझौते के जरिए निपटारा करने के लिए रखा गया है। उन्होंने विभिन्न विभागों खासकर जिला प्रशासन, इंश्योरेंस कंपनियों, बैंकों, टेलिफोन कंपनियों को भी अपने विभिन्न मामले समझौते के जरिए निपटाने के लिए लोक अदालत लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही नेशनल लोक अदालत को सफल बनाया जा सकता है।

इस दौरान उन्होंने पुलिस डिपार्टमेंट को दुष्कर्म, ऐसिड अटैक, बर्न केसों समेत महिला उत्पीड़न के विभिन्न मामलों में एफआईआर की कॉपी तत्काल प्रभाव से अथारिटी के पास भेजने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन केसों में पीड़ित महिलाओं को मुआवजा देने का प्रावधान है लेकिन इसके लिए पुलिस डिपार्टमेंट को तत्काल प्रभाव से एफआईआर की कॉपी भेजनी लाजमी है।

इस दौरान सेफ स्कीम वाहन स्कीम को लेकर भी चर्चा हुई, जिसमें चेयरमैन श्री परमिंदरपाल सिंह ने स्त्री व बाल विकास विभाग के अधिकारियों को नियमों का उल्लंघन करने वाली स्कूल बसों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मुहिम के तहत पिछले महीने 436 स्कूल वाहनों की जांच की गई है, जिसमें से 89 वाहनों के चालान किए गए हैं। 24 वाहनों क नियमों का उल्लंघन करने की वजह से जब्त किया गया है।

इसी तरह जिले के प्रमुख स्थानों, स्कूलों और पुलिस स्टेशनों में बच्चों को सहायता प्रदान करने के लिए चाइल्ड प्रोटेक्शन यूनिट और जुबिनाइल जस्टिस बोर्ड के मेंबर्स के नंबर प्रदर्शित करने का निर्देश भी दिया।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला जज गुरनाम सिंह, सीजेएम सुरेश कुमार गोयल, जुबिनाइस जस्टिस बोर्ड के प्रिंसिपल जज अनीश गोयल, जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के सचिव अमनप्रीत सिंह, डिस्ट्रिक्ट अटार्नी भूपिंदर सिंह, एडीसी रविंदर सिंह, एसपी राकेश कुमार, सिविल सर्जन डॉ. नवदीप सिंह समेत अथारिटी के मेंबर मौजूद थे।