अपने आस-पास की सफाई के साथ विचारों की सफाई भी जरूरीः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

एनएसएस इकाई द्वारा चलाया गया सफाई अभियान।

अपने आस-पास की सफाई के साथ विचारों की सफाई भी जरूरीः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि सफाई आंतरिक और बाह्य दोनों प्रकार से होनी चाहिए। हमें अपने आस-पास की सफाई के साथ विचारों की सफाई भी करनी चाहिए। जिससे हमारा मन साफ होगा और सकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे तथा हम जीवन में सफल होंगे।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने वीरवार को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई द्वारा चलाए गए सफाई अभियान में स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते कहा कि अगर हमारा मन और विचार साफ नहीं होंगे तो हमारे जीवन में असफलता बढ़ती है और हम तनाव में रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें आस पास सफाई तो रखनी ही है परंतु मन व विचारों को भी साफ करना चाहिए। यही जीवन की सफलता का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सफाई अभियान विद्यार्थियों में कार्य के प्रति समर्पण और समाज के प्रति दायित्व की भावना को विकसित करते है।

अभियान की अध्यक्षता करते हुए एनएसएस समन्वयक डॉ. अंजू गुप्ता ने बताया कि सफाई अभियान में शिक्षण खंड-3, 4, 6 तथा केफेटेरिया क्षेत्र में सफाई की गई। इस अभियान में 105 स्वयंसेवकों, 35 मालियों व कर्मचारियों ने सहयोग किया। इस दौरान कार्यकारी अधिकारी डॉ. विनीता, डॉ. सुनीता, डॉ. कल्पना, डॉ. विकास जांगड़ा, डॉ. ललित शर्मा, डॉ. नरेंद्र कुमार, प्रो. राकेश बहमनी, प्रो. धर्मेंद्र, डॉ. सोमदत व दलबीर सहित अन्य मौजूद रहे।