18वीं लोकसभा के आम चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण:  रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार

रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 18 लाख 89 हजार 844 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग। 

18वीं लोकसभा के आम चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण:  रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि 18वीं लोकसभा के आम चुनाव 2024 के छठे चरण में 25 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियों पूर्ण कर ली गई है। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 18 लाख 89 हजार 844 मतदाता निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यकता अनुसार सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गए है। जिला में 1800 हरियाणा पुलिस बल के जवान, 1100 होम गार्ड के अलावा मध्य प्रदेश पुलिस की 3 कंपनियां, सीआरपीएफ की एक कंपनी तथा आईआरबी की एक कंपनी तैनात की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग से मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जायेगी।  

उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय सीआर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में प्रेस प्रतिनिधियों के साथ संवाद करते हुए कहा कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 1884 मतदान केंद्र बनाये गए है। रोहतक जिला की प्रत्येक विधानसभा एक-एक पिंक बूथ स्थापित किया गया है, जिनका संचालन केवल महिला कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा। इन बूथों पर सुरक्षा कर्मी भी महिला होगी। महम विधानसभा में बूथ संख्या 177 पर पिंक बूथ तथा 188 पर आदर्श बूथ, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा में बूथ संख्या 114 पर पिंक व मॉडल बूथ, रोहतक विधानसभा में बूथ संख्या 27 पर पिंक बथ व 158 पर आदर्श बूथ तथा कलानौर विधानसभा में बूथ संख्या 42 पर पिकं बूथ तथा बूथ संख्या 36 पर आदर्श बूथ स्थापित किया गया है। प्रत्येक विधानसभा में एक-एक आदर्श मतदान बनाया गया है, जहां पर अन्य मतदान केंद्रों के अलावा अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की गई है। क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर हथियारों के साथ अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 9-9 फ्लाईंग स्कवेड टीमें एवं स्टेटिक सर्विसलेंस टीमें स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव करवाने के दृष्टिïगत अवैध शराब व धन की आवाजाही की निगरानी कर रही है। गर्मी के मौसम मध्यनजर रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों पर ठंडे पेयजल की व्यवस्था की गई है और पेयजल के मटके रखने के साथ-साथ अन्य आवश्यक प्रबंध किये गए है। सिविल सर्जन द्वारा एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई जायेगी तथा मतदान पार्टियों को मेडिकल किट भी दी गई है।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि जिला रोहतक की चारों विधानसभा क्षेत्रों को 8 जोन में बाट कर जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किये गए है, जिनके साथ पुलिस अधिकारी भी लगाये गए है। जोनल मैजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रों में कानून व्यवस्था को शांतिपूर्ण बनाये रखने में योगदान देंगे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार पेट्रोलिंग पार्टियां तैनात है। एसएचओ व सेक्टर मैजिस्ट्रेट के साथ भी कुल 22 पेट्रोलिंग पार्टिया भी आरक्षित रखी गई है। किसी भी मतदान केंद्र से किसी अप्रिय घटना की सूचना मिलने की स्थिति में 5 से 10 मिनट की अवधि में संबंधित मतदान केंद्र की पेट्रोलिंग पार्टी बूथ पर पहुंच जायेंगी। सेक्टर मैजिस्ट्रट के पास मास्टर टै्रनर के साथ-साथ ईवीएम एवं वीवीपैट यूनिट उपलब्ध रहेंगी।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि मतदान समाप्ति से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त हो चुका है। उम्मीदवार केवल घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकते है। चुनाव प्रत्याशियों द्वारा स्थापित किये जाने वाले बूथ के बारे में हिदायतें जारी की जा चुकी है। जिला में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से निरंतर स्वीप अभियान के तहत मतदाता जागरूकता गतिविधियां जारी है। उन्होंने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं का आह्वïान किया है कि वे 25 मई को अपने रोजर्मा के कार्य छोडक़र सबसे पहले अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं के चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने से लोकतंत्र और मजबूत होगा। मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग करके जनप्रतिनिधि को चुनते है, जो मिलकर सरकार का गठन करते है।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र मे 1884 मतदान केंद्र बनाये गए है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सुविधा के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि में कोई भी उम्मीदवार बूथ स्थापित नहीं कर सकता है। मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि में मतदाताओं एवं अन्य अधिकृत स्टाफ के अलावा अन्य व्यक्तियों को एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई गई है तथा मतदान केंद्रों व मतगणना केंद्रों की 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के टेलीफोन जैसे सैलूलर/मोबाइल फोन, कोर्डलेस फोन, वायरसलेस सेट इत्यादि लेकर आने पर भी पाबंदी रहेगी। मतदान के दिन शराब के ठेके भी पूरी तरह बंद रहेंगी ताकि किसी मतदाता को किसी प्रकार का प्रलोबन न दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व दिव्यांग व्यक्तियों से पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से घर से मतदान करने का विकल्प लिया गया था, जिनमें से 803 मतदाताओं ने घर से मतदान के लिए आवेदन किया था, इनमें से 802 मतदाताओं से विभिन्न टीमों ने घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाया है। चुनाव डयूटी पर तैनात 5 कर्मचारियों के विरुद्घ एफआईआर की गई है, जो पार्टी विशेष के पक्ष में चुनाव प्रचार में संलिप्त थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार चुनाव डयूटी पर तैनात कोई भी अधिकारी व कर्मचारी किसी उम्मीदवार के पक्ष में चुनाव प्रचार में शामिल नहीं हो सकता है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदान पार्टियां 24 मई को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर शाम तक पहुंच जायेगी तथा 25 मई को सुबह 5:30 बजे मॉक पोल करवाकर कंट्रोल यूनिट को क्लियर किया जायेगा। आयोग के निर्देशानुसार शनिवार को सुबह 7 बजे मतदान शुरू कर दिया जायेगा, जो सांय 6 बजे तक निरंतर जारी रहेगा। शाम 6 बजे मतदान के लिए पंक्ति में खड़े मतदाताओं की गिनती कर उन्हें पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति की ओर से क्रम संख्या प्रदान की जायेगी तथा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र पर पहुंचने वाले प्रत्येक मतदाता का मतदान करवाया जायेगा।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि जिला में लोकसभा आम चुनाव के लिए 814 मतदान केंद्र स्थापित किये गए है। मतदान को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के दृष्टिगत जिला में पेट्रोलिंग पार्टियों को तैनात किया गया है। किसी भी असामाजिक तत्व को मतदान प्रक्रिया में व्यवधान डालने की अनुमति नहीं दी जायेगी तथा ऐसे करने का प्रयास करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। हरियाणा पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल के जवान भी तैनात किये जायेंगे।

एसपी हिमांशु गर्ग ने कहा कि सामान्य मतदान केंद्र पर एक होम गार्ड के साथ पुलिस बल का एक जवान तैनात रहेगा तथा क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर हथियार के साथ 4 जवान तैनात होंगे, जिनमें अर्धसैनिक बल के जवान भी शामिल होंगे। पुलिस द्वारा पुलिस उपाधीक्षकों, निरीक्षकों व एसएचओ के साथ पेट्रोलिंग पार्टियां तैनात की गई है, जो मात्र 5 मिनट में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंच जायेंगी। वे स्वयं भी पूरा दिन मतदान प्रक्रिया पर पैनी नजर बनाये रखेंगे। प्रशासन का यही प्रयास रहेगा कि चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाया जाये। जिला में 23 मई से ही शराब की दुकानें बंद है, जो मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक बंद रहेगी। शराब की अवैध सप्लाई करने वालों पर पैनी नजर रहेगी।