गुजवि को प्रदूषण मुक्त एवं पर्यावरण फ्रेंडली बनाने के लिए ग्रीन अर्थ कुरुक्षेत्र के साथ हुआ करार

गुजवि को प्रदूषण मुक्त एवं पर्यावरण फ्रेंडली बनाने के लिए ग्रीन अर्थ कुरुक्षेत्र के साथ हुआ करार

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर अब और अधिक स्वच्छ, प्रदूषण मुक्त एवं पर्यावरण फ्रेंडली बनेगा। गुजवि को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री, जीरो वेस्ट ऑन ग्राउंड तथा हरा-भरा एवं प्रदूषण मुक्त परिसर बनाने के लिए विश्वविद्यालय तथा ग्रीन अर्थ कुरुक्षेत्र के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) हुआ है। गुजवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा ग्रीन अर्थ कुरुक्षेत्र की ओर से संस्थापक व निदेशक डॉ. नरेश भारद्वाज ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

कुलपति ने बताया कि यह एमओयू गुजवि के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा। गुजवि के हाउस होल्ड तथा हार्टिकल्चर दोनों से ही उत्पन्न होने वाले कचरे का वैज्ञानिक तथा इको फ्रेंडली विधि से निपटान किया जाएगा। कचरा कहीं भी खुले में नहीं डाला जाएगा। इसके लिए ग्रीन अर्थ कुरुक्षेत्र के साथ मिलकर एक विस्तृत योजना बनाई जाएगी। जिसके तहत संबंधित स्टेक होल्डर्स को जागृत भी किया जाएगा तथा कचरा निपटान से संबंधित उचित व्यवस्था स्थापित की जाएंगी। दोनों संस्थान मिलकर वर्कशॉप, सेमिनार, संगोष्ठी, यात्राएं, विषय-विशेष व्यवस्था आयोजित करेंगे। एक-दूसरे संस्थानों के संसाधनों का प्रयोग भी किया जाएगा। इस अभियान में विद्यार्थियों को भी सीधे तौर पर भागीदार बनाया जाएगा ताकि वे भविष्य में समाज तथा अन्य लोगों को भी जागरूक कर सकें।

डॉ. नरेश भारद्वाज ने बताया कि उनकी संस्था निया वाकी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए विवि में वन्य जीवन, वर्षा के पानी का प्रबंधन, प्रदूषण मुक्त वातावरण स्थापित करने, जल संशोधन, परिसर को कचरा मुक्त बनाने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग मुक्त की योजनाएं तथा रूपरेखा प्रस्तुत करेगी।

एमओयू पर गवाह के रूप में गुजवि की ओर से कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर तथा डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. नमिता सिंह ने हस्ताक्षर किए। वहीं, ग्रीन अर्थ कुरुक्षेत्र की ओर से गवाह के रूप में सदस्य मोनिका शर्मा तथा सचिव डॉ.अशोक चौहान ने हस्ताक्षर किए। प्रो. नमिता सिंह ने कहा कि कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई की पहल पर हुआ यह एमओयू विश्वविद्यालय में कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा। इस दौरान डीन ऑफ कॉलेज  प्रो.संजीव कुमार तथा एसोसिएट डीन इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. अर्चना कपूर भी मौजूद रहे।