दोआबा कॉलेज में डायग्नोस्टिक लैब डिज़ाइनिंग पर वर्कशॉप आयोजित  

दोआबा कॉलेज में डायग्नोस्टिक लैब डिज़ाइनिंग पर वर्कशॉप आयोजित  

जालन्धर, 26 अक्तूबर, 2023: दोआबा कॉलेज के बॉयोटेकनॉलजी विभाग द्वारा सार्थी प्रोग्राम के डाईगनॉस्टिक लैब  डिज़ाइनिंग एवं सैमी ऑटो बाईयोकैमिकल एनालाईज़र के उपयोग पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें डा. सुनिक मलिक- रिर्सच साईंटिस्ट, कोविड लैबोरेटरी, एन.आर.डी.डी.एल, भारत सरकार बतौर कार्यशाला संचालक एवं मुख्य वक्ता उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनंदन प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, डा राजीव खोसला- कोर्डीनेटर, प्रो. के.के. यादव-डीन अकादमिकस, डा. अश्वनी कुमार, डा. राकेश कुमार, प्राध्यापकों और विद्यार्थियों ने किया।   

प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने कहा कि डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के अंतर्गत कॉलेज साईंस के विद्यार्थियों को विज्ञान के क्षेत्र में आ रही विभिन्न चुनौतीयों, अवसरों व स्कीमों की जानकारी देकर  सैमीनारस व वर्कशॉपस में सार्थक इंटरैक्शन करवा कर उन्हें तैयार करता है।   

प्रो. के.के. यादव ने कहा कि डा. सुनिक मलिक विभाग के होनहार विद्यार्थी रहें हैं जिन्होंने डाईगनोस्टिक लैब के डिजाईनिंग एवं इससे संबंधित उपकरणों को इस्तेमाल करने की विशेष सिखलाई प्रदान की है तथा विभिन्न प्रकार के बल्ड सैंम्पलों की टेस्टों द्वारा विभिन्न रोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने कहा कि यह वर्कशॉप साईंस के विद्यार्थियों को डाईगनॉस्टिक लैबोरेटरी एवं इसके उपकरणों के बारे में अवगत करवाने के एक सार्थक प्रयास है।   

डा. सुनिक मलिक ने इस मौके पर सैमी ऑटो बाईयोकैमिकल एनालाईज़र के मैडीकल लैब टैकनॉलजी लैबोरेटरी में इस्तेमाल किए जाने के तौर तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जिसके अंर्तगत उन्होंने बल्ड के सैंम्पल में से क्रिएटेनाईन एवं लिपिड प्रोफाईल आदि की रीडिंगस लेना भी सिखाया तथा उन्होंने विद्यार्थियों को गुड लैबोरेटरी प्रेक्टिसिज एवं डाईगनोस्टिक लैबोरेटरीज़ के लेआऊट एवं डिजाईन के बारे में भी अवगत करवाया। 

प्रिंसीपल डा. प्रदीप भंडारी, प्रो. के.के. यादव व डा. राजीव खोसला ने डा. सुनिक मलिक को सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया।  

दोआबा कॉलेज में आयोजित वर्कशॉप में डा. सुनिक मलिक विद्यार्थियों को कार्य करवाते हुए।