समाचार विश्लेषण/वोट के लिए सब कुछ करेगा

समाचार विश्लेषण/वोट के लिए सब कुछ करेगा
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
वोट के लिए क्या क्या नहीं कर रहे नेता ? गाना था -मैं तेरे प्यार में क्या क्या न बना दिलबर ,,,और नेता लोग भी कहते हैं कि हम वोटर के लिए सब कुछ करेगा । कुछ नहीं छोड़ेगा दूसरे के करने के लिए । अब आप याद कीजिए कि कभी राहुल गांधी ने दलित के घर खाना खाने या एक रात बिताने का फैसला किया । वोट आए या नहीं लेकिन यह एक प्रचलन बन गया । हरियाणा में राजनेता ऐसे ही दलित परिवार के घर जाने लगे मीडिया सहित और मज़ेदार बात कि खाना खाते पास में बिसलेरी पानी की बोतल दिख गयी तो सारी पोल खुल गयी और यह रात्रि निवास कार्यक्रम खत्म कर दिया गया । मीडिया की भी जान छूटी । जान बची , लाखों पाये । कभी हमारे मंडी आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्नोई ऐसे ही गेहूं की कटाई के दिनों पहुंच गये किसान के पास और फोटो के लिए उठा ली गेहूं की गठरी । ऐसे ही किया था प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमामालिनी ने मथुरा से चुनाव लड़ने के दौरान । खेतों में गयीं और ट्रेक्टर की सवारी की । वोट मिले । जीती और संसद पहुंच गयीं । एक सीन ही तो देना था । शाॅट जबरदस्त हिट रहा । 
अब एक प्रत्याशी उत्तर प्रदेश में पहले तो माफी मांगते हुए दंड बैठकें लगा कर माफी मांग चुके और अब एक वृद्ध की टांगों की मालिश करते उनका फोटो वायरल हुआ है । क्या क्या न करूंगा वोटर देवता को खुश करने के लिए । यही साबित कर रहे हैं ये महाशय । 
इधर महाशिवरात्रि क्या आई कि वोटर को रिझाने के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने साक्षात त्रिशूल ही उठा लिया तो प्रियंका गांधी भी शिव की पूजा करने मंदिर पहुंच गयीं । मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी तो योगी ठहरे । अपने आवास पर ही शिव पूजा की । अभी हम धर्म निरपेक्ष हैं । 
गुलपनाग ने एक समय चंडीगढ़ में मोटरसाइकिल चला कर वोटरों को लुभाने की कोशिश की लेकिन दूसरी अभिनेत्री किरण खेर जीती थीं । 
इस तरह वोटर को लुभाने के ये नये नये अंदाज प्रचलित होते जा रहे हैं । राह चलते किसी अनजान बच्चे को गोदी में लेकर बहुत प्यार बरसाते भी नेता दिखने लगे हैं । सचमुच नेता और अभिनेता में ज्यादा फर्क नहीं रह गया । तभी तो अभिनेता नेता बनने चल पड़ते हैं । 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।