आज साहित्य-संस्कृति-कला की दुनिया में बेहतरीन कॅरियर के अवसर हैं: कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

आज साहित्य-संस्कृति-कला की दुनिया में बेहतरीन कॅरियर के अवसर हैं: कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में आज 37वें इंटर यूनिवर्सिटी नार्थ वेस्ट जोन यूथ फेस्टिवल रंग-तरंग का शुभारंभ टैगोर सभागार में हुआ। पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन से इस साहित्यिक-सांस्कृतिक महाकुंभ का आगाज हुआ।

एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि साहित्य-सांस्कृतिक-खेल गतिविधियों में भाग लेने से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास संभव होता है। आज साहित्य-संस्कृति-कला की दुनिया में बेहतरीन कॅरियर के अवसर हैं। जरूरत है कि जोश-जुनून के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य किया जाए। कुलपति ने प्रतिभागी कलाकारों से एंबेसडर ऑफ हैप्पीनैस बनने का आह्वान किया।  

उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रतिष्ठित गायक-कलाकार, एमडीयू एलुमनस कुमार विशु ने कहा कि संघर्षशील बन, समय का सदुपयोग कर, आत्म विश्वास के साथ लक्ष्य प्राप्ति की जा सकती है। उन्होंने बताया कि उनके गायन कॅरियर की शुरुआत महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक मंच से हुई। कुमार विशु ने बताया कि एमडीयू सांस्कृतिक टीम की ओर से भाग लेते हुए सन् 1985 में ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टीवल में गजल स्पर्धा में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया था। कुमार विशु ने इस अवसर पर अपना लोकप्रिय गीत-भजन- कभी प्यासे को पानी पिलाया नहीं तथा नवीनतम गीत जीवन के हर मोड़ पर तुम याद आए सुनाकर उपस्थित जन को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा ने स्वागत भाषण दिया। प्रतिष्ठित लोक संस्कृति कर्मी डा. रामफल चहल ने भी उद्घाटन समारोह में संबोधन किया। भारतीय विश्वविद्यालय संघ की ओर से पर्यवेक्षक डा. अरूण पाटिल ने अपने संबोधन में कहा िक युवा महोत्सव सांस्कृतिक प्रतिभाओं के लिए सशक्त मंच है। एमडीयू को इस आयोजन के लिए डा. पाटिल ने हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम में मंच संचालन प्रो. दिव्या मल्हान ने किया। आभार प्रदर्शन निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी ने किया। उद्घाटन समारोह में मंचीय व्यवस्था सहयोग सहायक निदेशक युवा कल्याण डा. प्रताप राठी ने दिया। विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, आयोजन समिति संयोजक एवं समिति सदस्य, प्रतिभागी टीमों के प्रभारी प्राध्यापक, कार्यक्रम प्रतिभागीगण, विद्यार्थी एवं आमंत्रित अतिथि इस अवसर पर उपस्थित रहे।