विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पात्र वंचित लोगों को मौके पर मिलेगा योजनाओं का लाभः सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली गांव सैम्पल व निगाना में लाभपात्रों से किया संवाद।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पात्र वंचित लोगों को मौके पर मिलेगा योजनाओं का लाभः सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

रोहतक, गिरीश सैनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा गत 9 वर्षों में समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए क्रियान्वित की जा रही है योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने तथा इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रहे पात्र व्यक्तियों को मौके पर लाभ देने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है। यह यात्रा आगामी 26 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी तथा जिला के सभी गांवों व शहर के वार्डों में वैन के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

यह बात स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविन्द कुमार शर्मा ने जिला के कलानौर खंड के सैम्पल गांव में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लोगों को अपना संदेश दिया तथा विभिन्न योजनाओं के लाभपात्रों से संवाद भी किया। प्रधानमंत्री ने ड्रॉन दीदी लॉन्च किया तथा दस हजारवें पीएम जन औषधि केंद्र का शुभारंभ भी किया।

सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने उपस्थितगण को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्टï्र बनाने के सपने को साकार करने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को मजबूत करने, देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने तथा नागरिक के नाते अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया।

सांसद ने कहा कि इस यात्रा के दौरान मौके पर ही संबंधित योजनाओं के दस्तावेजों में रही त्रुटियों को भी दुरूस्त किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र परिवारों को पांच लाख रुपए तक वार्षिक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी गई है, वहीं हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चिरायु योजना के तहत एक लाख 80 हजार रुपए वार्षिक आय वाले परिवारों को पांच लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री ने कोविड संक्रमण काल के दौरान देशवासियों को भुखमरी से बचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की, जिसे आगामी पांच वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बीपीएल राशन कार्ड धारकों की वार्षिक आय की सीमा को एक लाख 20 हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपए कर दिया है तथा अब तक 42 लाख बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन जारी किए हैं। सरकार द्वारा पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है तथा लाभपात्रों तक पूरा लाभ पहुंचाया जा रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी का सदुपयोग करते हुए सरकार द्वारा हर योजना के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता लाई गई है। उन्होंने कहा कि जनता में मौजूदा सरकार के प्रति उत्साह है तथा वे इस संकल्प यात्रा को मोदी की गारंटी की वैन का नाम दे रहे हैं। उन्होंने गांव में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में शहीद के परिजन नीरज, आत्मनिर्भर बनें स्वयं सहायता समूह की सदस्य राजरानी, दर्शना व रामकली तथा गांव के होनहार विद्यार्थी शुभम शामिल हैं।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं शुरू की गई है। प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अंत्योदय के दृष्टिगत अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों की वार्षिक आमदनी को बढ़ाने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना व अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। सरकार द्वारा योग्यता के आधार पर रोजगार दिया जा रहा है। सरकार की नीतियों से हर वर्ग संतुष्ट है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच वर्ष तक बढ़ाया गया है। भारत को 2047 तक विकसित देश व आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उपायुक्त अजय कुमार ने लोकसभा सांसद डॉ. अरविन्द शर्मा व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर सहित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा आगामी 26 जनवरी 2024 को सम्पन्न होगी। इस यात्रा में एलईडी व अन्य सुविधाओं से युक्त वैन द्वारा जिला की हर ग्राम पंचायत व शहरी क्षेत्र के वार्ड कवर किए जाएंगे। वैन द्वारा एक दिन में दो कार्यक्रम किए जाएंगे। संकल्प यात्रा के दौरान सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ वंचित लाभपात्रों को मौके पर योजना का लाभ दिया जाएगा। इस यात्रा के दौरान देश को विकसित करने का संकल्प दिलाया जा रहा है। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभपात्रों ने मेरी कहानी, मेरी जुबानी के तहत अपने अनुभव साझा किए तथा सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर जीवन स्तर में आए सुधार की जानकारी दी।

स्वागत समिति द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि व अन्य अतिथियों को मान-सम्मान का प्रतीक पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया तथा शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को योजनाओं व सुविधाओं का मौके पर लाभ दिया गया। स्कूली विद्यार्थियों, सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। 

सांयकालीन सत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा का निगाना गांव में कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा फसलों में कीटनाशक व रसायनिक तरल खादों के छिडक़ाव के लिए ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। किसान ड्रोन से अपनी फसलों में कीटनाशक दवाओं एवं रासायनिक तरल खादों का आसानी से छिडक़ाव कर सकते हैं। इस ड्रोन की मदद से दस लीटर पानी में कीटनाशक दवा/तरल रसायनिक खाद मिलाकर छिडक़ाव एक एकड़ में मात्र 6 मिनट में किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान एलईडी वैन के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा विभिन्न विभागों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के स्टॉल के माध्यम से योजनाओं की जानकारी व पात्र व्यक्तियों को लाभ दिया गया। स्कूली विद्यार्थियों व सूचना जनसम्पर्क भाषा विभाग के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक संदीप कुमार, उपायुक्त की ओएसडी शीतल मलिक, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जितेंद्र शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी डॉ.जितेंद्र मलिक सहित भाजपा पदाधिकारी व नेता, गांव की सरपंच कविता, पूर्व सरपंच रविन्द्र, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जितेंद्र कुमार, कृषि उपनिदेशक डॉ.कर्मचंद्र, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक वरिन्द्र सिंह, एलडीएम अमित खत्री के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।