समाचार विश्लेषण/यह पैर पखारने की राजनीति?

समाचार विश्लेषण/यह पैर पखारने की राजनीति?
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
राजनीति और पैर पखारने ? क्या एक ही चीज़ का नाम है ? राजनीति में एक फोटो बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है -हरियाणा के दाढ़ी वाले बाबा का , जिनके पैर उनके समर्थक पखारते हुए दिख रहे हैं । उनकी आरती भी उतारी गयी बताते हैं । यह वाकया उनके एक समर्थक के घर पारिवारिक समारोह में हुआ बताया जा रहा है । इस पर कुलदीप बिश्नोई ने चुटकी ली है कि कंगना के बाद इन महाशय को भी पद्मश्री मिल जानी चाहिए । हालांकि उनके समर्थकों का बचाव में यह कहना है कि जैन समाज में किसी को सम्मानित करने के लिए गर्म पानी में धोया जाता है । हमारे यहां यह विधि प्राचीन काल से चली आ रही है । उनका सम्मान संत के तौर पर किया गया । यह सम्मान जीवन पर्यंत उनकी साधु समान आचरण की कठिन तपस्या को देखते हुए दिया गया है । इस पर हम कुछ नहीं कहना चाहते । यह किसी की आस्था का विषय हो सकता है लेकिन राजनीति में यह परंपरा बहुत पुरानी है । आपको याद दिला दूं कि पंजाब के मटौर में हुए एक कार्यक्रम में तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्ञानी जैल सिंह को युवराज संजय गांधी की चप्पलें उठाते देखा गया था । बाद में वे राष्ट्रपति पद तक पहुंचे और तब भी चौंकाने वाला बयान दिया था कि इंदिरा गांधी मेरी नेता हैं , वे यदि झाडू लगाने को भी कह देंगीं तो लगाऊंगा । सही कविता लिखी थी बाबा नागार्जुन ने :
रानी हम ढोयेंगे पालकी ,,,, 
आपको दूर की नहीं बहुत निकट की याद दिला दूं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांव भी एक समाज के लोगों को पखारते देखा गया था । इस तरह पालकियां ढ़ोते, चरण पखारते आम दृश्य बनते जा रहे हैं राजनीति में । घुटनों तक हाथ छुआना तो आम रिवाज बन चुका है । 
क्या यह अंध श्रद्धा राजनीति में उचित है ? क्या यह घुटने टेकने राजनीति में जरूरी हैं ? इसके बिना भी क्या होगा राजनीति में ? आप हर कार्यक्रम में घुटने छुआते या पांव पर माथा नवाते समर्थकों को देख सकते हो और कल्पना कर सकते हो कि यह किसी अंधभक्ति से कम है क्या ? राजनीति में प्यार और श्रद्धा होना कोई बुराई नहीं । तमिलनाडु की अम्मा यानी जयललिता भी इसकी बुरी तरह से शिकार हुई । पांव छुआते छुआते शशिकला ने सारा राज-पाट ही छीन लिया था और आखिरी दिनों किसी से मिलने न दिया । यही हाल बसपा की सुप्रीमो मायावती ने कांशीराम का किया।  पंजाब से कांशीराम के परिवार के लोग भी उन्हें मिल नहीं पाये । चरण छुआते छुआते राज-पाट ही गंवा बैठे । कितने ऐसे उदाहरण होंगे कि कैसे समर्थक ने भी सत्ता पलट दी साहब की । इसलिए ये पैर पखारने या चरण छुआने से संकोच करना चाहिए नेताओं को । 
-*पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।