दोआबा कालेज में इलैक्ट्रॉनिक वैस्ट के खतरों पर सैमीनार आयोजित

दोआबा कालेज में इलैक्ट्रॉनिक वैस्ट के खतरों पर सैमीनार आयोजित
दोआबा कालेज में आयोजित ई-वैस्ट पर सैमीनार में बिपिन सुमन उपस्थिति को सम्बोधन करते हुए।

जालन्धर, 4 अप्रैल, 2024: दोआबा कालेज के ऐजुकेशन एवं पीजी डिपार्टमैंट ऑफ कम्पयूटर साईंस एवं आई.टी. विभाग द्वारा एनजीओ के पहल के संयोग से इलैक्ट्रॉनिक वैस्ट पर सैमीनार आयोजित किया गया जिसमें बिपिन सुमन बतौर मुख्यवक्ता उपस्थित हुए हार्दिक अभिनंदन प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, डॉ. अविनाश चन्द्र, प्रो. साक्षी चोपड़ा व विद्यार्थियों ने किया ।

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने कहा कि आज के समय में इलैक्ट्रॉनिक वैस्ट वातावरण को बहुत नुक्सान पहुँचा रही है तथा इसके निवारण एवं डिस्पोज़ल के तकनीकों के बारे में आम जनमानस में इसकी जानकारी पहुँचाना बहुत ज़रूरी हो गया है ।

सामान्यतः ई-वेस्ट को जलाकर उसमें से मूल्यावान धातु जैसे सोना, तांबा निकाल लिया जाता है जिससे वायू प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुँच गया है ।

बिपिन सुमन ने इलैक्ट्रॉनिक वैस्ट, इसके जनरेशन के कारण और इस अति नुक्सानदेही ई-वैस्ट से निकलने वाले घातक तथ्यों जैसे मर्करी, निक्कल, लिथियम, लेड, कैडमियम, क्रोमियम, कॉपर आदि से सेहत को होने वाले नुक्सान के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा इन घातक धातुओं के डिस्पोज़ल के तौर तरीके भी बताये । उन्होंने बताया कि बड़े शहरों में छोटे बच्चों से यह काम करवाया जा रहा है जिससे उनकों बहुत सी बिमारियाँ हो रही है । उन्होंने बताया कि ई-वेस्ट को साईंटिफिक तरीके से निष्पादित करने के लिए बनी कम्पनी को ही देना चाहए ।

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, डॉ. अविनाश चन्द्र और प्रो. साक्षी चोपड़ा ने श्री बिपिन सुमन को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया ।