व्यापार मंडल द्वारा लुधियाना से जागो व्यापारी अभियान हुई शुरुआत 

कहा, सरकार व्यापारियों के हितों को प्राथमिकता दे 

व्यापार मंडल द्वारा लुधियाना से जागो व्यापारी अभियान हुई शुरुआत 

लुधियाना, 15 मई, 2022: पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल द्वारा व्यापारियों में अपने हितों के प्रति जागरूकता लाने हेतु पंजाब भर में "जागो व्यापारी अभियान" चलाया जा रहा है।  इसी कड़ी में आज इसकी शुरुआत लुधियाना से व्यापारी प्रतिनिधि सम्मलेन का आयोजन करके की गई जिस में मंडल के राज्य भर के जिला यूनिटों के अध्यक्षों व सचिवों ने हिस्सा लिया।
सम्मलेन को अन्य के अतिरिक्त मंडल के पंजाब अध्यक्ष प्यारे लाल सेठ एवं महामंत्री सुनील मेहरा, समीर जैन व एल आर सोढी ने सम्बोधित किया। उन्होंने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि पंजाब की आर्थिक स्तिथि  दिन प्रति दिन ख़राब हो रही है, महंगाई चरम पर है और राज्य में क़ानून व्यवस्था बिगड़ती जा रही है तथा इंडस्ट्री व  ट्रेड के लिए राज्य बजट में प्रावधान का अभाव है। 
प्यारे लाल सेठ ने कहा कि मंडल की तरफ से पंजाब की वर्तमान सरकार को आने वाले बजट के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार उनके सुझाव स्वीकार करके अवश्य लागु करेगी जिससे न केवल व्यापारी वर्ग को लाभ पहुंचेगा बल्कि राज्य को और अधिक राजस्व प्राप्त होगा और पंजाब विकास के नए पथ की ओर अग्रसर होगा।  उन्होंने कहा कि मंडल ने राज्य सरकार से यह मांग भी की है कि दिल्ली की तरह पंजाब में भी स्टार्ट-अप स्कीम लागु की जाये। 
समीर जैन ने कहा कि जागो व्यापारी अभियान की शुरुआत इसलिए करनी पड़ी क्योकि व्यापारी वर्ग में जागरूकता की कमी है। उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग को हमेशा स्वयं पर गर्व महसूस होना चाहिए क्योंकि वही किसी भी सरकार की आर्थिकता की रीढ़ की हड्डी होते हैं। उन्होंने संगठन को जिला स्तर पर और अधिक मजबूत किये जाने पर बल दिया।     
सुनील मेहरा ने कहा कि पिछली राज्य सरकारों के समय दौरान उन सरकारों की गलत नीतियों के कारण लगभग साठ हजार इंडस्ट्रियल यूनिट राज्य से पलायन कर गए थे।  उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य की मौजूदा सरकार पिछली सरकारों की गलतियों को नहीं दोहराएगी।  उन्होंने दावा किया कि पंजाब में `आप' पार्टी की सरकार व्यापारियों के सहयोग से ही सत्ता में आ पाई है क्योंकि व्यापारी वर्ग पिछली राज्य सरकारों की नीतियों से सहमत नहीं थी। उन्होंने कहा कि मंडल का कोई राजनितिक उद्देश्य नहीं है और न ही सरकार के साथ किसी भी तरह का टकराव करना है।  मंडल केवल व्यापारियों के हितों के लिए कार्य करता रहा है और करता रहेगा।  किसी समय अगर जरूरत पड़ी तो व्यापारी वर्ग अपनी मांगों के लिए सड़कों पर आने से भी नहीं हिचकिचाएंगे।   

लुधियाना महाचिव आयुष अग्गरवाल ने पंजाब में पैदा बिजली संकट पर आकड़ों सहित अपने विचार रखे और कहा कि इस सम्बन्ध में सरकारों को गंभीरता से विचार करना चाहिए अन्यथा यह संकट राज्य की ट्रेड व इंडस्ट्री पर बहुत भारी पड़ सकता है जिस से राज्य की आर्थिकता को और चोट पहुँच सकती है जबकि राज्य पहले से लगभग तीन लाख करोड़ के ऋण तले डूबा हुआ है।
पंजाब के 23 ज़िलों से मंडल की इकाइयों के पदाधिकारियों ने एक सुर में सरकार से निम्नलिखित माँगों पर तुरंत संज्ञान लेने का आग्रह किया:
•    सभी उद्योगिक एवंम् व्यापारिक लाइसेन्स ऑनलाइन आजीवन बने ताकि व्यापारियों का उत्पीड़न एवं  भ्रष्टाचार समाप्त हो सके ।
•    सरकार द्वारा जी एस टी का सरलीकरण किया जाए ।
•    ई- कॉमर्स पोर्टल सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाए तथा उन्हें स्थानीय बाज़ारों से जोड़ा जाए ताकि आम व्यापारी का ई-कामर्स कंपनियों द्वारा किया जा रहा उत्पीड़न रोका जा सके ।
•    सरकार द्वारा नए ट्रेडिंग हब बनाएँ जाए तथा छोटे दुकानदारों को एवं रेहड़ी पटरी के व्यापारियों को रियायती दरों पर दुकानें उपलब्ध हों ।
•    बढ़ती हुई महंगाई एवं मूल्य वृद्धि को देखते हुए आयकर की छूट को दस लाख किया जाए ।
•    राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड एवं पंजाब ट्रेडर बोर्ड को राज्य स्तर पर पूर्ण गठित किया जाए। 
•    सभी व्यापारियों को रियायती दरों पर बैंक एवं वित्तीय संस्थानों से ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए ताकि कोविड 19 के बाद व्यापारियों को कार्यशील पूँजी की उपलब्धता आसानी से हो सकें ।
•    व्यापारीयों की भी 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन दी जानी चाहिए ।
•    पंजाब सरकार द्वारा बजट ट्रेड एवंम् इंडस्ट्री के लिए 5000 करोड़ रूपए का प्रावधान करें ।
•    पंजाब स्टेट डिवेलप्मेंट टैक्स ( प्रोफेशनल टैक्स) को समाप्त किया जाए ।
•    इंडस्ट्री एवं कमर्शियल बिजली दरों को एक किया जाए तथा इसे 5 रूपए पर स्थाई किया जाए ।
•    पंजाब के बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट्स के लिए इकनोमिक पैकिज की घोषणा की जाए ।
•    अमृतसर में एग्ज़िबिशन सेंटर के लिए आवंटित जगह पर काम तुरंत शुरू किया जाए ।
•    पट्टी-मखु रेल लिंक परियोजना को गति दी जाए ।
•    महात्मा गाँधी सरबत सेहत बीमा योजना एवं प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजाब सरकार सभी व्यापारियों को सेहत बीमें का लाभ सुनिश्चित करें ।
इस बैठक में अन्य के अतिरिक्त राज्य महासचिव ओ पी गुप्ता, लुधियाना अध्यक्ष अरविंदर सिंह मक्कड़, लुधियाना चेयरमैन पवन लहर, लुधियाना महाचिव आयुष अग्गरवाल एवं वनीत  हांडा, पवन महाजन, प्रवीण शर्मा  उपस्थित थे।