विकसित भारत संकल्प यात्रा के मदीना गिंधराण व कोरसान तथा मकड़ौली कलां में कार्यक्रम आयोजितः उपायुक्त अजय कुमार

विकसित भारत संकल्प यात्रा के मदीना गिंधराण व कोरसान तथा मकड़ौली कलां में कार्यक्रम आयोजितः उपायुक्त अजय कुमार

तीनों गांवों में आयुष्मान-चिरायु के 6984 लाभार्थी।

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन का मदीना गिंधराण व कोरसान तथा मकड़ौली कलां में भव्य स्वागत किया गया। तीनों गांव में आयुष्मान चिरायु हरियाणा के 6984 लाभार्थियों से 218 ने 76.10 लाख रुपये की राशि का स्वास्थ्य बीमा का लाभ लिया है। इन गांवों में सरकार की अनूठी पहल के तहत स्वत: 138 पेंशन बनी हैं।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि मदीना गिंधराण में 979 लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। अब तक इस गांव में 55 पेंशन स्वत: बनी हैं। गांव में आयुष्मान व चिरायु योजना के 2332 लाभार्थियों में से 60 लाभार्थियों ने स्वास्थ्य बीमा के तहत 16 लाख 39 हजार रुपये का लाभ प्राप्त किया है। मदीना कोरसान में 1097 लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। अब तक इस गांव में 43 पेंशन स्वत: बनी हैं। गांव में आयुष्मान व चिरायु योजना के 2760 लाभार्थियों में से 94 लाभार्थियों ने स्वास्थ्य बीमा के तहत 31 लाख 87 हजार रुपये का लाभ प्राप्त किया है। मकड़ौली कलां गांव में 880 लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। अब तक इस गांव में 40 पेंशन स्वत: बनी हैं। गांव में आयुष्मान व चिरायु योजना के 1892 लाभार्थियों में से 64 लाभार्थियों ने स्वास्थ्य बीमा के तहत 27 लाख 84 हजार रुपये का लाभ प्राप्त किया है।

उपायुक्त ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान वंचित पात्र लोगों को मौके पर योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा लोगों के घर द्वार पर पहुंचकर उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है तथा आवश्यकतानुसार मुफ्त दवाइयां भी वितरित की जा रही हैं। एलईडी स्क्रीन से युक्त वैन के माध्यम से लोगों को योजनाओं की लघु फिल्में दिखाई गई तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संदेश भी सुनाया गया है। उपस्थितगण को विकसित भारत का संकल्प भी दिलाया गया।