आकाशवाणी हिसार में हिन्दी पखवाड़ा के समापन अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

आकाशवाणी हिसार में हिन्दी पखवाड़ा के समापन अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

हिसार,15 सितम्बर, 2021: आकाशवाणी केन्द्र हिसार में हिन्दी पखवाड़ा मनाया गया। इस अवसर पर 15 दिनों तक हिन्दी को लेकर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। आकाशवाणी के केन्द्र प्रमुख पवन कुमार ने बताया कि हिन्दी टंक्कणन,हिन्दी टिप्पणन लेखन, निबन्ध लेखन और तकनीकी शब्दों का व्यवहारिक ज्ञान विषय पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। हिन्दी पखवाड़ा समापन अवसर पर केन्द्र की ओर से एक समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर शिकरत की हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय व विशिष्ठ अतिथि रहे भारत संचार निगम के उप मंडल अधिकारी राकेश मलिक। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। केन्द्र के कार्यक्रम अधिशासी दीपक हुडा ने सूचन एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का सन्देश पढ़ कर सुनाया और प्रसार भारती के महानिदेशक मयंक अग्रवाल की अपील भी समस्त​ कार्मचारियों के सम्मुख प्रस्तुत की। 
    मुख्य वक्ता कमलेश भारतीय ने मंच से बोलते हुए कहा कि हिन्दी को अपनाने में शर्म कैसी ? ये तो हमारी मातृ भाषा है। हमे व्यवहारिक रूप से इसे जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। उन्होने कहा कि हम अपने मोबाईल में अपने स्वजनों और मित्रों के नाम अंग्रेजी में लिखते है यदि एक छोटी सी शुरूआत करते हुए इन नामों को हिन्दी में लिखना शुरू किया जाए तो यह भी एक अच्छा प्रयास हो सकता है। भारतीय ने जाने माने लेखकों और ​कवियों के उदृगार भी प्रस्तुत किए उन्होने कहा कि भारतेन्दु हरिश्चन्द्र ने कहा है कि निज भाषा उन्नति अहै,सब उन्नति को मूल, बिन निज भाषा ज्ञान के मिटन न हिय को शूल। इस लिए निज भाषा में ही हमारी हम सब की उन्नति निहित है। 
   मंच संचालन कर रहें राजीव शर्मा ने कहा कि हमे चीन और जापान जैसे देशों से सीखना चाहिए कि वे कहीं भी हो अपनी भाषा को नहीं छोड़ते। इसे कहते हैं अपनी भाषा से प्रेम करना उसके प्रति समर्पण का भाव रखना। इस अवसर पर आकाशवाणी हिसार में हिन्दी के प्रचार प्रसार में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले समस्त अधिकारियो और कर्मचारियों को मुख्यातिथि कमलेश भारतीय ने स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उदृघोषक विवेक कुमार को हिन्दी भाषा में उत्कृृष्ट कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने के लिए विशेष रूप से सम्मनित किया गया।

हिन्दी पखवाड़ा के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अधिक्षक अभियन्ता राजवीर सिंह दलाल,कार्यक्रम अधिशासी दीपक हुडा,प्रमोद मनचंदा, जय किशन गर्ग, कृष्ण कुमार दूहन, कमल सिंह,सन्दीप कुमार,महिपाल, गुरविन्दर सिंह और कुलदीप सिंह सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।