नोवल करोना वायरस (कोविड19)

लंगर प्रबंधकों और होली खेलने वालों के लिए निर्देश जारी

नोवल करोना वायरस (कोविड19)

-लंगर वाले स्थान पर सफाई व्यवस्था और संगत को साबुन मुहैया करवाया जाए -होली के त्योहार मनाने, समारोह करने, वाटर स्पोर्टस, बारिश होली खेलने से गुरेज करने की सलाह
-जिला प्रशासन किसी भी दुखद स्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयारः डिप्टी कमिश्नर

लुधियाना: विश्व भर में फैले नोवल कोरोना वायरस (कोविड -19) से बचाव के लिए अग्रिम प्रबंधों को और पुख्ता करते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल ने लंगर लगाने और होली खेलने आदि संबंधी सेहत विभाग के निर्देश जारी किए हैं।
त्योहारों के सीजन के दौरान लगाए जा रहे लंगरों को ध्यान में रखते हुए श्री अग्रवाल ने लंगर प्रबंधकों को सलाह दी है कि वे लंगर में बैठने से पहले और  बाद में संगत के लिए साबुन से हाथ धोने का प्रबंध करना सुनिश्चित करें। लंगर घर की पूरी तरह सफाई रखी जाये और कोशिश की जाये कि एक पंगत के उठने के बाद सफाई करने के बाद ही दूसरी संगत को बिठाया जाये। लंगर परोसने करने वाले सेवकों की तरफ से सफाई का पूरा ध्यान रखा जाये और हाथों पर दस्ताने डाले जाएं और सिर ढ़क कर रखा जाये।
उन्होंने कहा कि यदि आप पिछले 28 दिनों में कोविड -19 (कोरोना वायरस) से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आए हो तो लंगर में जाने या होली खेलने से परहेज करना चाहिए। लंगर खाने से पहले हाथों की सफाई करनी बहुत जरूरी है। हाथ कम से -कम 20 सेकिंड साबुन या हैड सैनीटाईजर के साथ मल कर धोने चाहिएं। जिस व्यक्ति को खाँसी, बुखार या साँस लेने में तकलीफ है तो उससे कम से -कम एक मीटर की दूरी बना कर रखंे।
खुले में थूकना नहीं चाहिए और यदि खाँसी या छींक आ रही हैं तो मुँह को रुमाल के साथ या टिशू के साथ ढ़क कर रखना चाहिए। यदि रुमाल या टिशू आदि ना हो तो अपनी कोहनी को इकट्ठा करके मुँह को ढ़कना चाहिए। इस के बाद पानी और साबुन के साथ अच्छी तरह हाथों को साफ करना चाहिए। अपनी, आँखें, नाक और मुँह को कभी भी छूना नहीं चाहिए।
उन्होंने कहा कि होली के त्योहार मनाने दौरान भी लोगों के बड़े समारोह आदि ना करके समारोह आदि करवाने, वाटर स्पोर्टस, बारिश होली खेलने से परहेज किया जाए। यदि जरूरी है तो सिर्फ आर्गेनिक (कुदरती) रंगों की ही प्रयोग की जाये। होली खेलते समय अपने और दूसरे व्यक्तियों की आँखें, नाक और मुँह आदि को ना छूआ जाए। यदि आप पिछले 14 दिनों में कोविड -19 (कोरोना वायरस) से  प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आए हों तो होली खेलने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से अन्य लोगों को भी बीमारी फैलने का डर बन जाता है। होली खेलने मौके स्वच्छ साँस लेने के तरीके अपनाए जाएं।
श्री अग्रवाल ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से किसी भी दुखद स्थिति का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है, हालाँकि भारत में स्थिति इतनी खतरनाक नहीं है, परन्तु हमें अपने आप को और दूसरों को नोवल करोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सचेत रहना चाहिए और सावधानियां इस्तेमाल करनी चाहिए हैं। उन्होंने सलाह दी है कि हमें सावधान रहना चाहिए और सफाई के उच्च स्तर को कायम रखना चाहिए, जैसे नियमित तौर पर हाथ धोने, लोगों से पास के संपर्क से परहेज करना आदि।
उन्होंने लोगों से अपील की कि यह बीमारी लाईलाज नहीं है और इस से घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों को सोशल मीडिया पर किए जा रहे गुमराह करने वाले प्रचार से भी सचेत रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में लुधियाना जिले में ऐसा कोई मामला सामने आता भी है तो जिला प्रशासन की तरफ से इस लिए पुख्ता प्रबंध किये हुए हैं। उन्होंने कहा कि शक्की मरीज बारे सूचना नेशनल (01123978046), स्टेट कंट्रोल रूम नंबर (01722920074) या हेल्पलाइन नंबर 104 पर दी जाए।