समाचार विश्लेषण/मंडी आदमपुर: किसकी होम पिच और कौन होगा चित्त?

समाचार विश्लेषण/मंडी आदमपुर: किसकी होम पिच और कौन होगा चित्त?
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
मंडी आदमपुर किस परिवार की होम पिच है ? हरियाणा में सब जानते हैं । चौ भजनलाल ने इसी विधानसभा क्षेत्र से अपनी राजनीतिक पारी शुरू की , जिसमें इनकी ससुराल है जबकि फतेहाबाद का गांव मोहम्मदपुर रोही इनका अपना गांव है लेकिन राजनीति रास आई ससुराल में ! इनको मुख्यमंत्री , केंद्रीय मंत्री सहित अनेक ऊंचाइयों तक पहुंचाया ! फिर ऐसा वक्त आया जब अपनी धर्मपत्नी जसमा देवी को भी इसी आदमपुर से चुनाव लड़ाया और विधानसभा तक पहुंचाया ! बेटे कुलदीप बिश्नोई की राजनीतिक पारी भी यहीं से ऊंगली पकड़कर शुरू करवाई और इसी कुलदीप ने भिवानी लोकसभा चुनाव में न केवल अजय चौटाला बल्कि चौ सुरेंद्र सिंह को उनके घर में ही मात दी । कुलदीप बिश्नोई एक उभरता सितारा बने लेकिन जब चौ भजनलाल को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तब नाराजगी में सारे ऑफर ठुकरा दिये । यानी चौ भजनलाल किसी राज्य के राज्यपाल , कुलदीप बिश्नोई को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह और चंद्रमोहन को उपमुख्यमंत्री बनाया जायेगा । पिता चौ भजनलाल और भाई कुलदीप ने ये ऑफर ठुकरा दिये लेकिन चंद्रमोहन उपमुख्यमंत्री बन गये । बाद में कुलदीप ने हजकां पार्टी बना ली । इस तरह कांग्रेस से विद्रोह किया । फिर भाजपा से गठबंधन और बसपा से गठबंधन किसी काम न आये । लौटकर हाथ को ही थाम लिया ! वैसे रेणुका बिश्नोई भी विधानसभा में पहुंचीं और अब पचास साल से ऊपर आदमपुर से भव्य बिश्नोई अपनी होम पिच से जीत की उम्मीद से उतरा है और भाजपा की टिकट पर । पहले कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ा जरूर लेकिन इसी होम पिच पर भी हार ही मिली और कुल परिणाम में भी जमानत जब्त ! अब यह होम पिच रह गयी या कोई इन्हें इनकी ही पिच पर कर देगा चित्त ? यह बहुत बड़ा सवाल है । टिकटों में अभी तक आप पार्टी ने ही सतेंद्र सिंह को टिकट घोषित की है और वे नामांकन भी करने जा रहे हैं । 
दूसरे दलों में कांग्रेस ने अभी मंथन किया है और नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा यह दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस की ही जीत होगी और यह कांग्रेस का गढ़ है न कि चौ भजनलाल की विरासत ! अभी जयप्रकाश जेपी का नाम सबसे आगे है । प्रो सम्पत सिंह ने साफ कर दिया है कि वे या उनके बेटे गौरव नलवा से चुनाव लड़ेंगे न कि कोई उपचुनाव ! प्रदीप बेनीवाल ने भी हाल ही में कांग्रेस ज्वाइन की है । कांग्रेस नेत्री किरण चौधरी का सुर कछ बिगड़ा बिगड़ा सा है और वे कह रही हैं कि हमें नहीं पता कि कौन प्रत्याशी होगा ? फिर भी किरण चौधरी , सैलजा , रणदीप सूरजेवाला और कैप्टन अजय यादव स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं । इसी को कांग्रेस कहते हैं भाई ! किसी को कुछ नहीं पता और वे स्टार प्रचारक भी हैं ! अब समझ लो इशारा जानी ! हम क्या क्या खुलासे करेंगे ! हम बोलेंगे तो बोलोगे की बोलता है !
इधर ऐसे आसार हैं कि जजपा भाजपा गठबंधन की गांठ ढीली पड़ती नजर आ रही है । भव्य के पोस्टरों में भाजपा नेताओं के ही चेहरे क्यों ? इस पर जजपा को ऐतराज है और इसीलिए जजपा अपना प्रत्याशी उतारने के मूड में है । दो दिन से दिल्ली मे अजय चौटाला मंथन कर रहे हैं । अभी तक की यही गतिविधियां प्रमुख तौर पर मंडी आदमपुर में चल रही हैं । आगे की बात फिर करेंगे भाई । अब देखने की बात है कि किसकी होम पिच होगी और कौन करेगा किसको चित्त ...?
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी