मुख्यमंत्री द्वारा 30 लाख रोजगार देने के दावे को सदी का सबसे बड़ा झूठ बताया सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने

मुख्यमंत्री द्वारा 30 लाख रोजगार देने के दावे को सदी का सबसे बड़ा झूठ बताया सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने

रोहतक, गिरीश सैनी। राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा का कहना है कि रोजगार के हवा-हवाई दावे करके बीजेपी-जेजेपी सरकार लगातार हरियाणा के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के जख्मों पर नमक छिड़क रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा साढ़े 9 साल में 30 लाख रोजगार देने के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि यह सदी का सबसे बड़ा झूठ है। सरकार को बताना चाहिए कि कब 30 लाख पदों के लिए फॉर्म निकले, कब पेपर या इंटरव्यू हुए और कब जॉइनिंग लेटर जारी किए गए? उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को इन 30 लाख लोगों की लिस्ट जारी करनी चाहिए।

वीरवार को खिड़वाली (किलोई) समेत जिले में कई धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करने पहुंचे दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री का बयान सच्चाई से कोसों दूर है। सच्चाई यह है कि बीजेपी-जेजेपी ने हरियाणा को देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाला राज्य बना दिया है। सीएमआईई के साथ-साथ प्रदेश और केंद्र सरकार की रिपोर्ट भी इसकी तस्दीक कर चुकी है।

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने खुद माना है कि आज हरियाणा में 8.5 प्रतिशत बेरोजगारी दर है। जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के दौरान हरियाणा में सिर्फ 2.8 प्रतिशत बेरोजगारी थी। यानी बीजेपी-जेजेपी कार्यकाल के दौरान बेरोजगार में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। क्योंकि आज ना युवाओं को सरकारी नौकरियां मिल रही हैं और ना ही निजी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हो रहे हैं। सरकारी नौकरियों की बात की जाए तो ये सरकार साढ़े 9 साल में इतनी नौकरियां भी नहीं दे पाई, जितनी हुड्डा सरकार के दौरान अकेले शिक्षा महकमे में दे दी गई थी। कांग्रेस कार्यकाल के दौरान अलग-अलग विभागों में 2 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी गई थीं। जबकि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 2 लाख से ज्यादा सरकारी पद खाली पड़े हुए हैं। बेरोजगारी का आलम यह है कि चपरासी की कच्ची भर्तियों के लिए भी हरियाणा के एमए, एमफिल, पीएचडी युवा कतार में खड़े मिलते हैं।

 

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी ने निजी क्षेत्र में रोजगार का भी पूरी तरह बंटाधार कर दिया है। कांग्रेस कार्यकाल के दौरान जो हरियाणा प्रति व्यक्ति निवेश में देश का नंबर वन राज्य था, वह आज आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक निवेश के मामले में सबसे निचले पायदान पर खड़ा है। उन्होंने कहा कि खुद गठबंधन सरकार मान चुकी है कि वो युवाओं को रोजगार देने में पूरी तरह नाकाम है, इसलिए युवाओं को युद्ध क्षेत्र इजराइल और खाड़ी देशों में मजदूरी करने के लिए भेज रही है। प्रदेश के युवा रोजी-रोटी के लिए अपना घर और जमीन बेचकर दूसरे देशों में पलायन कर रहे हैं।

 

बॉक्स-

दीपेंद्र हुड्डा ने मुख्यमंत्री से सीधे सवाल करते हुए पूछा-

 

1. अगर सरकार रोजगार दे रही है तो लगातार प्रदेश में बेरोजगारी दर क्यों बढ़ रही है?

2. सरकार बताए कि अगर वह पक्की नौकरियां दे रही है, तो सरकारी विभागों में 2 लाख से ज्यादा पद क्यों खाली पड़े हुए हैं?

3. अगर सरकार निजी क्षेत्र में रोजगार दे रही है, तो हरियाणा के युवाओं को विदेशों में पलायन क्यों करना पड़ रहा है?

4. अगर ये सरकार रोजगार देने में सक्षम है, तो युवाओं को इजराइल व खाड़ी देशों में क्यों भेजा जा रहा है?