तनाव मुक्ति के लिए मेडिटेशन करें मीडियाकर्मीः डीपीआरओ संजीव सैनी

तनाव मुक्ति के लिए मेडिटेशन करें मीडियाकर्मीः डीपीआरओ संजीव सैनी

रोहतक, गिरीश सैनी। तनाव मुक्ति के लिए मेडिटेशन एक थेरेपी की तरह कार्य करती है। यह कहना है जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजीव सैनी का। वह बुधवार को ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय संस्थान रोहतक में राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष्य में पत्रकारिता में आध्यात्म की भूमिका विषय पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि रोजमर्रा के जीवन में मीडियाकर्मी कठिन परिश्रम के साथ-साथ तनाव के दौर से गुजरते हैं। अगर मीडियाकर्मी नियमित रूप से मेडिटेशन करें तो निश्चित रूप से एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और वह समाज के लिए बेहतर कार्य कर पाएंगे।

इस मौके पर ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय संस्थान के मीडिया प्रभारी बीके सुशांत ने कहा है कि आध्यात्मिकता को आधार बनाकर उत्तम श्रेणी की पत्रकारिता की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मीडिया को अंतरात्मा से जोड़ने की जरूरत है, क्योंकि अंतरात्मा को गुमराह नहीं किया जा सकता जबकि विश्व में बहुत से तत्व ऐसे हैं जो हमें गुमराह कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंतरात्मा से मिलने वाले संदेश पर जब पत्रकारिता की जाती है तो उसमें आशय और सामग्री दोनों बेहतर होती है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जनहित को ध्यान में रखकर ही प्रेस सामग्री तैयार की जानी चाहिए। बीके सुशांत ने कहा कि अध्यात्म एक ऐसा क्षेत्र है जो अन्य वर्गों के साथ-साथ मीडिया को भी सकारात्मकता के साथ जोड़ता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में आबादी का 90 प्रतिशत हिस्सा नकारात्मकता से ग्रस्त है और यही तनाव का कारण है।

केंद्र प्रभारी बीके रक्षा ने कहा कि समाचार पत्रों में नियमित रूप से श्रेष्ठ विचारों का कालम प्रकाशित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शब्दों में ईश्वर की शक्ति होती है और कलम तलवार की धार से भी मजबूत होती है। उन्होंने कलम को कमल बनाने का आह्वान मीडिया कर्मियों से किया। उन्होंने कहा कि समाचार को सदाचार, दूरदर्शन को दिव्य दर्शन तथा आकाशवाणी को अमृतवाणी बनाना होगा। समाजसेवी देवराज नंदन ने कहा कि विश्व शांति की दिशा में ब्रह्मा कुमारीज संस्थाएं एक अच्छा कार्य कर रही है।

सेमिनार में बीके सीमा ने ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय संस्था की पृष्ठभूमि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संस्था का मुख्य उद्देश्य तनाव मुक्त जीवन व पूरे विश्व में शांति स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि हर जाति वर्ग समाज धर्म में उनकी संस्था अपनी भूमिका निभा रही है। मंच संचालन करते हुए बीके कुसुम ने कहा कि समाज में सकारात्मकता लाने में मीडिया प्रमुख भूमिका निभा सकता है। बीके मोनिका ने मीडिया कर्मियों को राजयोग का अभ्यास करवाया। बीके वासुदेव ने आभार व्यक्त किया।