ईवीएम के प्रथम रेंडमाइजेशन में विधानसभाओं को आवंटित की गई मशीनेः उपायुक्त अजय कुमार

जिला में स्थापित किए गए है 814 मतदान केंद्र।

ईवीएम के प्रथम रेंडमाइजेशन में विधानसभाओं को आवंटित की गई मशीनेः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार, जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया। इस रेंडमाइजेशन के तहत कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन आवंटित की गई। जिला में 1546 बैलेट यूनिट, 936 कंट्रोल यूनिट तथा 1017 वीवीपैट की यूनिट उपलब्ध है। इनमें से चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 934 बैलेट यूनिट, 934 कंट्रोल यूनिट तथा 1016 वीवीपैट यूनिट आवंटित की गई है।

उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में इस अवसर पर कहा कि प्रथम रेंडमाइजेशन के दौरान राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की संतुष्टि के लिए 3 राउंड रेंडमाइजेशन के किए गए तथा सभी की संतुष्टि उपरांत प्रथम रेंडमाइजेशन को अंतिम रूप दिया गया। प्रत्येक राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित सूची सौंपी गई।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 814 मतदान केंद्र है। रेंडमाइजेशन के तहत मतदान केंद्रों से 15 प्रतिशत अधिक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा 25 प्रतिशत वीवीपैट यूनिट आबंटित की गई है। इनमें से 15 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा 25 प्रतिशत वीवीपैट यूनिट प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए आरक्षित की गई है। प्रथम रेंडमाइजेशन के अनुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवंटित की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट की यूनिट संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाये गए स्ट्रांग रूम में रखी जायेगी। दूसरी रेंडमाइजेशन के तहत मतदान केंद्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन आवंटित होगी। इन स्ट्रॉंग रूम को राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सील किया जायेगा।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं कलानौर (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र की सहायक रिटर्निंग अधिकारी वैशाली सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के चलने फिरने में असमर्थ मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा दी जाएगी। संबंधित बूथ स्तर अधिकारी मतदाता सूचियों के साथ ऐसे मतदाताओं के घर-घर जाकर उनकी सहमति प्राप्त कर रहे है कि वे घर से मतदान करेंगे अथवा मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान करेंगे। घर से मतदान करने की सहमति व्यक्त करने वाले ऐसे मतदाताओं को मौके पर संबंधित फार्म भी उपलब्ध करवाए जा रहे है। जिला में आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

उपमंडलाधीश एवं रोहतक विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा आम चुनाव के छठे चरण की प्रक्रिया 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ शुरू होगी। निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 29 अप्रैल से 6 मई तक सुबह 11 से दोपहर बाद 3 बजे तक (रविवार राजपत्रित अवकाश को छोडक़र) नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करते समय कुछ हिदायतें जारी की गई है। इनमें रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में केवल 3 वाहनों को अनुमति होगी तथा उम्मीदवार के साथ नामांकन पत्र दाखिल करते समय केवल 4 व्यक्तियों को अंदर प्रवेश की अनुमति होगी। आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी के लिए नामांकन फीस निर्धारित की गई है, जिसके अनुसार सामान्य वर्ग के लिए 25 हजार रुपये तथा अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 12500 रुपये की राशि निर्धारित है। यह राशि मौके पर नकद या ऑनलाइन नेट बैंकिंग आदि की सुविधा से भी जमा करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का चार प्रस्तावकों द्वारा प्रस्ताव किया जाना जरूरी है। यह प्रस्तावक अपनी विधानसभा क्षेत्र, पहचान पत्र संख्या व मतदान की पूर्ण जानकारी सत्यापित मतदाता सूची भी साथ लेकर आयेंगे।

डीआईओ डॉ. जितेंद्र मलिक ने कहा कि आयोग द्वारा ऑनलाइन नामांकन के लिए सुविधा नामक ऐप विकसित की गई है। इस ऐप पर उम्मीदवार अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद नामांकन पत्र के पेज पर विस्तृत जानकारी भर सकते है। नामांकन पत्र के अलावा इस ऐप में शपथ पत्र व अनुमति भी उपलब्ध है। यह सभी भरकर संबिट करें तथा इसका प्रिंट आउट लेकर जमा करवाये।

इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त एवं कलानौर विधानसभा की सहायक रिटर्निंग अधिकारी वैशाली सिंह, सहायक आयुक्त अंडर ट्रेनिंग अंजली श्रोत्रीय, रोहतक विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार, महम विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी दलबीर फोगाट, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून, उप-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अंकित कुमार, डीआईओ डॉ. जितेंद्र मलिक, निर्वाचन तहसीलदार हनुमान दास सहित राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों में डॉ. नफे सिंह, हवा सिंह सभरवाल, हरभजन सिंह खेड़ा, सुनील राठौड़, चेतना अरोड़ा, आशा शर्मा, भूषण वाधवा, विक्की सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे