श्री गुरू नानक देव जी के वें प्रकाश पर्व को समर्पित रौशनी और आवाज़ पर अधारित प्रोगराम देखकर संगत हुई निहाल

श्री गुरू नानक देव जी के जीवन और विचारधारा का दर्शकों को हुआ अनोखा अनुभव

श्री गुरू नानक देव जी के वें प्रकाश पर्व को समर्पित रौशनी और आवाज़ पर अधारित प्रोगराम देखकर संगत हुई निहाल

फिरोजपुर:   पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के वें प्रकाश पर्व को समर्पित  रौशनी और आवाज़ पर अधारित प्रोगराम का आगाज शनिवार को फिरोजपुर के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम अमित गुप्ता ने किया।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पूरे पंजाब में लाइट एंड साउंड शो करवाए जा रहे हैं और इसी श्रृंखला के तहत फिरोजपुर में भी यह कार्यक्रम करवाया गया है। उन्होंने कहा कि संगत को श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और फलसफे से परिचित करवाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह  की अगुवाई में पंजाब सरकार की तरफ से यह एक अनूठी पहल की गई है उन्होंने स्टेडियम में स्थापित डिजिटल म्यूजियम का भी दौरा किया। इस अवसर पर नायब तहसीलदार सुखचरण सिंह, डा. सतिंदर सिंह राष्ट्रीय पुरस्कार सहित जिले के कई न्यायिक अधिकारियों ने भाग लिया।

श्री गुरू नानक देव जी के वें प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब सरकार की तरफ से करवाए इस विशेष समागम का हिस्सा बनने के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों की तरफ से शिरकत की गई। यहां अति आधुनिक तकनीकें के द्वारा श्री गुरु नानक देव जी की तरफ से दिए गए विश्वव्यापी संदेश भाईचारक सांझ को मज़बूत करने, शान्ति, दया और मानवता की सेवा करने के सिद्धांत का प्रचार-प्रसार किया गया। इस यादगार लाईट एंड साउंड शो दौरान संगत श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और फलसफे से सीख  लेकर निहाल हुई। शहर की अनेकों सख़सियतों के साथ रौशनी और आवाज़ पर अधारित प्रोगराम में शिरकत करके ज़िंदगी के अनोखे अनुभव का एहसास किया गया।

रौशनी और आवाज़ पर अधारित इस 45 मिनट के शो दौरान अति आधुनिक तकनीकों के द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और उदासियों पर जो रोशनी डाली गई उसने दर्शकों को भावुक कर दिया। इस दौरान क्रिएटिव साउंड ट्रैक के जरिए श्री गुरु नानक के जी के जीवन के साथ जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाएओं को लैजर तकनीक के द्वारा बहुत ही सुंदर तरीके के साथ पेश किया गया। उधर, डिडीजल म्युजियम में भी दिनभर श्री गुरु नानक देव जी के जीवन व फलसफे को जानने के लिए लोगों की भीड़ जुटी रही। शहर के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी पहुंचे। यहां विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल, एसडी सीनियर सैकेंडरी स्कूल, मालवा खालसा सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सीके सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सेंट सोल्जर पब्लिक स्कूल, आरएसडी पब्लिक स्कूल, एचएम सीनियर सैकेंडरी स्कूल, शहीद भगत सिंह रखड़ी, साइं पब्लिक स्कूल, दशमेश पब्लिक स्कूल, गोविंद कान्वेंट स्कूल, रोहित पब्लिक स्कूल, अकाली अकैडमी व बाबा फरीद इंटरनेशनल स्कूल के स्टूडेंट्स डिजीटल म्युजिम देखने पहुंचे।

प्रोगराम दौरान अहिंसा, शान्ति, सांप्रदायिक सांझ, महिला सशकतीकरन और कुदरती स्रोतों की सुरक्षा के संदेश को संजीव रूप में दृश्यमान किया गया। 

इस मौके श्री गुरु नानक देव जी की तरफ से सामाजिक बराबरता के लिए किये गए प्रयासों के बारे भी दर्शकों को अवगत करवाया गया।