पत्रकार तटस्थ रहते हुए करें कार्यः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

पत्रकारों के 10 लाख रुपये तक बीमा की प्रीमियम राशि का सरकार करेगी भुगतान

पत्रकार तटस्थ रहते हुए करें कार्यः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

रोहतक, गिरीश सैनी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पत्रकार लाइट हाऊस की तरह निष्पक्ष होकर कार्य करें। सभी मीडियाकर्मी निर्भीक होकर तथा तटस्थ रहते हुए अपने कार्य को अंजाम दें। लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में आजादी से पहले भी पत्रकारिता ने आजादी के लिए देशवासियों ने देश भक्ति का भाव जगाने का कार्य किया है। उन्होंने पत्रकारों के लिए 10 लाख रुपये तक बीमा की प्रीमियम राशि का सरकार द्वारा वहन करने तथा हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट को अपने निजी कोष से 11 लाख रुपये की धनराशि देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के राधाकृष्णन सभागार में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट (इंडिया) से संबद्ध हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट द्वारा आयोजित द्विवार्षिक अधिवेशन तथा पत्रकारिता का भविष्य एवं चुनौतियां विषय पर संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मनमोहन कथूरिया को सर्वसम्मति से यूनियन का नया अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की महत्वपूर्ण भूमिका है। आजादी से पूर्व से भी पत्रकारिता ने देशवासियों में जनजागरण का कार्य किया था। उन्होंने कहा कि सर छोटूराम, पंडित नेकीराम शर्मा, डॉ. मंगल सेन इत्यादि ने भी पत्रकारिता के माध्यम से लोगों में देशभक्ति की भावना का संचार किया। पत्रकारों द्वारा रखी गई मांगों के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार द्वारा उचित मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार नागरिकों में देशभक्ति का भाव जगाते है। सरकार द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही है। प्रदेश में 176 पत्रकारों को पेंशन दी जा रही है तथा 1262 पत्रकारों को मान्यता प्रदान की गई है। सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐसे पत्रकारों को मासिक पेंशन दी जा रही है, जिनका पत्रकारिता में 20 वर्ष अनुभव, 5 वर्ष तक मान्यता प्राप्त तथा 60 वर्ष तक आयु पूर्ण कर ली हो। सरकार द्वारा परिवहन विभाग की बसों में 4 हजार किलोमीटर तक मान्यता प्राप्त पत्रकारों को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी गई है। इसके अलावा सरकार द्वारा पत्रकारों की पेंशन को डीए के साथ जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पत्रकारों को एलआईसी के माध्यम से 5, 10 व 20 लाख रुपये का बीमा की सुविधा दी गई है। सरकार द्वारा अब तक 5 लाख के लिए बीमा के प्रीमियम राशि का भुगतान खुद किया जा रहा है तथा भविष्य में 10 लाख रुपये तक बीमा की राशि के प्रीमियम का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इसके अलावा 20 लाख रुपये बीमा की प्रीमियम राशि का 50 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा। उन्होंने आपातकाल का जिक्र करते हुए कहा कि पत्र-पत्रिकाओं में हमेशा समाज में जनजागरण का कार्य किया है तथा दर्पण पत्रिका द्वारा आपातकाल के दौरान भी लोगों में देशभक्ति के भाव जागृत किये। हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट द्वारा मुख्यमंत्री व अन्य अतिथिगण को स्मृतिचिन्ह व पटका पहनाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विभिन्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मीडिया एक ऐसा सशक्त टूल है, जिसका उपयोग करके हर क्षेत्र में सुधार व विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह सूचना तकनीक का ही परिणाम था कि जब चंद्रयान-2 ने जब चंद्रमा पर लैंडिंग की तो उस समय समूचा विश्व के लोग इस तरीके को देखकर तालियां बजा रहे थे। रणजीत सिंह ने कहा कि मीडिया को कभी भी अपनी प्रतिबद्धता व विश्वसनीयता को नहीं खोना चाहिए। प्रत्येक व्यवसाय में जनता का विश्वास कायम रखने के लिए ईमानदारी होना जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी दबाव में गलत करने वाले को माफ न करके मीडिया को अपने धर्म का पालन करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कई बार अपने धर्म का निर्वहन करते हुए मीडिया को नुकसान भी उठाना पड़ता है। इस संबंध में उन्होंने आपातकाल के दौरान के एक अंग्रेजी समाचार पत्र का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जर्नलिस्ट को स्वयं को भी मेंटेन रखना होगा। बिजली मंत्री ने यूनियन को 11 लाख रुपये की अनुदान राशि भी देने की घोषणा की।

हरियाणा भाजपा के उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर ने अपने संबोधन में कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि मीडिया का कार्य क्षेत्र भी बहुत कठिन है। उन्होंने कहा कि समय के अनुसार मीडिया के कार्यक्षेत्र में भी बड़े बदलाव हुए हैं। मौजूदा समय में बहुत ही संभल कर पत्रकारिता करने की जरूरत है। आमजन के पास सूचना प्राप्त करने के विभिन्न माध्यम है और जनता बड़ी सजक है। एक-एक सूचना का जनता आंकलन करती है। इसलिए मीडिया को अपनी विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए तथ्यों पर आधारित सूचना ही आम जनता तक पहुंचानी होगी। मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने विकास की बुलंदियों को छुआ है और आज भारत विश्व के 5 अग्रणी देशों में से एक है। उन्होंने कहा कि हम सबके लिए देश सर्वोपरि है, इस बात का ध्यान मीडिया को भी रखना चाहिए।

कार्यक्रम में पत्रकारिता का भविष्य व चुनौतियों प्रायोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए एलपीएस बोसार्ड के प्रबंध निदेशक राजेश जैन ने अपना संबोधन स्वच्छता व पर्यावरण पर फोकस किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में न केवल देश बल्कि पूरे विश्व के लिए पर्यावरण व स्वच्छता बेहद महत्वपूर्ण विषय है। मीडिया को इन विषयों पर फोकस करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने-अपने क्षेत्राधिकार में स्वच्छता व पर्यावरण का ध्यान रखें। उन्होंने कहा अगर किसी जनप्रतिनिधि के क्षेत्र में पर्यावरण अथवा स्वच्छता के क्षेत्र में काम नहीं किया जा रहा है, तो मीडिया कर्मियों को ऐसे जनप्रतिनिधि को भी टारगेट करना चाहिए।

राजेश जैन ने कहा कि मीडियाकर्मी की कार्यशाली यह है कि वे पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के आधार पर अपनी रिपोर्टिंग करते हैं। लेकिन यह जानने का प्रयास नहीं किया जाता कि दर्ज की गई एफआईआर सही है या गलत। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र भी किया, जिन्हें जन-जन तक पहुंच कर उनका लाभ प्रदान किया जा सकता है। चंद्रयान-2 में प्रयोग किए गए नट बोल्ट रोहतक की एलपीएस बोसार्ड कंपनी में बने थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यूनियन की ओर से राजेश जैन को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजबीर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मीडिया ने अपनी विश्वसनीयता को खोया है और परेशानी की वजह भी यही है। उन्होंने कहा कि इसका समाधान कोई और नहीं बल्कि मीडिया को स्वयं करना होगा। उन्होंने कहा कि एक ऐसा दौर था जब मीडिया मिशन के रूप में काम करता था, लेकिन आज इसके मायने बदल चुके हैं और उसी के अनुसार मीडिया को भी बदलना होगा।

इस अवसर पर लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, मुख्यमंत्री के ओएसडी (प्रचार) गजेंद्र फोगाट व मीडिया कोऑर्डिनेटर राजकुमार कपूर, मेयर मनमोहन गोयल, मदवि के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, बाबा कपिल पुरी, प्रदेश मीडिया सह प्रभारी शमशेर खरक, यूनियन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी दत्ता, सोमनाथ शर्मा, भूपेंद्र धर्मानी, बलजीत सिंह, अजय मल्होत्रा, लोकेश जैन, नवीन मल्होत्रा सहित पत्रकार यूनियन के पदाधिकारी व पत्रकार मौजूद रहे।