सराहनीय कार्य करने पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण को राज्यपाल ने किया सम्मानित

सीजीएम एवं प्राधिकरण के सचिव अनिल कौशिक ने ग्रहण किया प्रशस्ति पत्र।

सराहनीय कार्य करने पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण को राज्यपाल ने किया सम्मानित

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रोहतक द्वारा सामाजिक क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने पर प्राधिकरण को सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजीव गांधी खेल परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्राधिकरण की ओर से यह पुरस्कार महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के हाथों मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं प्राधिकरण के सचिव अनिल कौशिक ने ग्रहण किया। उल्लेखनीय है कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गरीबों और गरीबी रेखा से नीचे लोगों की कानूनी सहायता तथा कानूनी साक्षरता को ज्यादा से ज्यादा फैलाने के लिए निरंतर गतिविधियां आयोजित कर रहा है।

जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के मुख्य कार्यों में परामर्श और कानूनी सलाह की प्रकृति में नि:शुल्क और सक्षम कानूनी सहायता प्रदान करना, न्यायालयों और न्यायाधिकरणों के समक्ष मामलों के संचालन में नि:शुल्क कानूनी सेवाएं प्रदान करना, सभी प्रकार के लंबित प्रकरणों के लिए प्रत्येक माह नियमित लोक अदालतों का आयोजन करना और विशेष श्रेणी के मामलों के लिए विशेष लोक अदालतों का आयोजन करना है। लोक अदालत शुल्क और विलम्ब को सीमित करती हैं और कानूनी अड़चनों पर काबू पाते हुए त्वरित न्याय सुनिश्चित करती हैं।

इसके अलावा जनता के बीच कानूनी जागरूकता फैलाना, विशेष रूप से कानूनी महत्व के विभिन्न मुद्दों पर सामाजिक विधानों के लाभार्थियों और बड़े पैमाने पर जनता को लक्षित करना, जिन विचाराधीन कैदियों के मामले अदालतों में लंबित हैं, उन्हें नि:शुल्क कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए प्रयास करना, देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले महिलाओं और बच्चों के लिए कॉलेजों, जेलों और कानूनी जागरूकता कार्यक्रमों में कानूनी साक्षरता कक्षाएं आयोजित करना भी प्राधिकरण के कार्य है।