इंजीनियर्स को सफलता के लिए इन्नोवेटिव, स्किल बेस्ड तथा कम्युनिकेटिव होना होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

इंजीनियर्स को सफलता के लिए इन्नोवेटिव, स्किल बेस्ड तथा कम्युनिकेटिव होना होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। आज के युग में इंजीनियर्स को सफलता के लिए इनोवेटिव, स्किल बेस्ड तथा कम्युनिकेटिव होना होगा। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी) में नेशनल इंजीनियर्स डे के उपलक्ष्य में आयोजित प्रोजेक्ट्स प्रदर्शनी के उद्घाटन उपरांत विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए ये बात कही।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने यूआईईटी के विद्यार्थियों को नेशनल इंजीनियर्स डे की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इंजीनियर की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका है। यूआईईटी के विद्यार्थी इंजीनियर बनकर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग के  विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग तथा नॉलेज के लिए मेहनत करनी होगी। उनसे तकनीकी कौशल अर्जित करने पर फोकस करने की बात कुलपति ने कही।

डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा ने बतौर विशिष्ट अतिथि इस कार्यक्रम में शिरकत करते हुए भावी इंजीनियरों को भविष्य की शुभकामनाएं दी। यूआईईटी के निदेशक प्रो. युद्धवीर सिंह ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया तथा नेशनल इंजीनियर्स डे की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश के पहले सिविल इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया को नमन करते हुए बताया कि उनके जन्मदिन की तारीख को ही राष्ट्रीय इंजीनियर्स डे के तौर पर मनाया जाता है।

यूआईईटी की प्राध्यापक एवं इस कार्यक्रम की कंवीनर डॉ. कविता मलिक ने इंजीनियर्स डे कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित प्रोजेक्ट्स प्रदर्शनी बारे जानकारी दी। को-कंवीनर डॉ. योगेश अहलावत ने आभार जताया। इस प्रोजेक्ट्स प्रदर्शनी में यूआईईटी के विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षा भारती विद्यालय, रोहतक, एमएसएमई, रोहतक तथा गंगा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विभिन्न प्रोजेक्ट्स प्रदर्शित किए गए। इनमें विशेष रूप से ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स पर फोकस रहा।

प्रो. युद्धवीर सिंह ने बताया कि इस दौरान पोस्टर मेकिंग एवं रंगोली बनाओ प्रतियागिता का भी आयोजन किया गया। प्रोजेक्ट्स प्रदर्शनी में 50 से अधिक स्कूलों, कॉलेजों एवं यूआईईटी की टीमों ने दो ग्रुप में भाग लिया। प्रथम ग्रुप में भारती पब्लिक स्कूल ने पहला, गीतम कॉलेज ने दूसरा व भारती स्कूल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। दूसरे ग्रुप में गो कार्ट ने प्रथम, हाइब्रिड ट्राइसाइकिल ने दूसरा व बॉटल फिलामेंट टीम ने तीसरा स्थान पाया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में मानसी प्रथम, जान्हवी दूसरे तथा विनिता तीसरे स्थान पर रही। रंगोली प्रतियोगिता में खुशबू ने प्रथम, आस्था ने दूसरा व मुस्कान ने तीसरा स्थान हासिल किया।