नशे के ख़िलाफ़ मुहिम को मज़बूत बनाने के लिए डिप्टी कमिशनर ने विभिन्न विभागों से की मीटिंग  

अधिकारियों को गाँवों में नशों के ख़िलाफ़ जागरूकता में तेज़ी लाने का निर्देश

नशे के ख़िलाफ़ मुहिम को मज़बूत बनाने के लिए डिप्टी कमिशनर ने विभिन्न विभागों से की मीटिंग  

फिरोज़पुर: पंजाब सरकार की तरफ नशे के खिलाफ शुरू की गई मुहिम को और मज़बूत बनाने के लिए  डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह की तरफ से वीरवार को विभिन्न विभागों से एक बैठक की गई।  बैठक में डीडीपीओ, एसडीएमज़ और विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बातचीत करते हुए  डिप्टी कमिश्नर ने  उन्हें अपने अपने ब्लाकों में नशों के ख़िलाफ़ जागरूकता मुहिम में और तेज़ी लाने के लिए कहा।  

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से ज़िला फ़िरोज़पुर को नशा मुक्त करने के लिए सरकारी आधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ आम नागरिकों के सहयोग से डैपो प्रोगराम चल रहा है, जिसमें ज़िले, तहसील, गाँव और वार्ड स्तर पर लोगों को नशो के बुरे प्रभावों से जागरूक करने, नशों की स्पलाई रोकने और नशे से पीड़ित लोगों का इलाज करवाने के लिए नशा मुक्ति अधिकारी (डैपो वालंटियर) नियुक्त किये गए हैं। उन्होंने संबंधित विभागों से अब तक डैपो वलंटियरज़ की तरफ से नशे की समस्या ख़िलाफ़ किए गए कार्यों, पब्लिक मीटिंगों,  जागरूकता कैंप आदि के बारे जानकारी हासिल की। इस दौरान डिप्टी कमिशनर ने सेहत विभाग के आधिकारियों से नशा छुड़ाओ केन्द्रों और ओट क्लिनिकों में लाए नये मरीज़ों और पुराने मरीज़ों की रीटेनशन रेट के बारे पूछा। उन्होंने सेहत विभाग को नशा छुड़ाओ और ओट क्लिनिकों बारे और यहां उपलब्ध इलाज के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए कहा। डिप्टी कमिशनर ने डैपो वलंटियरज़ और आम लोगों को भी अपील की कि वह गाँवों में अधिक से अधिक लोगों को नशे की समस्या के ख़िलाफ़ जागरूक करने और नशे से प्रभावित व्यक्ति को नशा छुड़ाओ केन्द्रों में दाख़िल करवाएं, जहाँ मरीज़ों का मुफ़्त में इलाज किया जाता है। इसके बाद उन्होंने बड्डी प्रोगराम को प्रभावशाली  तरीके से लागू करने और इससे सम्बन्धित कारगुज़ारी के बारे भी विचार विमर्श किया।

इस मौके सहायक कमिशनर रणजीत सिंह, एसडीएम अमित गुप्ता, डीडीपीओ हरजिन्दर सिंह, ज़िला खेल अफ़सर सुनील कुमार, डा. राजिन्दर मनचन्दा, डा. रचना मित्तल इंचार्ज नशा छुड़ाओ केंद्र आदि उपस्थित थे।