समाचार विश्लेषण/कोच, खाप और परेशान मंत्री

समाचार विश्लेषण/कोच, खाप और परेशान मंत्री
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
महिला कोच से खेल मंत्री संदीप सिह द्वारा कथित तौर पर छेड़खानी का मामला दिन प्रतिदिन तूल पकड़ता जा रहा है । विपक्ष तो सरकार पर हमलावर हो ही रहा है , अब खाप पंचायत भी खुलकर विरोध में आ गयी है । यह भी बात सामने आ रही है कि महिला कोच झज्जर से संबंध रखती है और उसके पिता भी उसके इस कदम से खुश हैं । उनका कहना है कि बेटी जब पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थी तब एक बार बस में  घर लौटते हुए उसने एक अन्य लड़की से छेड़छाड़ करने वाले चार पांच युवकों भी थप्पड़ जड़ दिया था और वे पुलिस में अंडर ट्रेनिंग थे । मैं बस के आने से पहले ही पहुंच गया था और वे लड़के भाग गये थे । अब फिर मेरी बेटी ने शोषण हो रही दूसरी लडकियों के लिए आवाज उठाई है और मैं, हमारा परिवार उसके साथ हैं । 
दूसरी ओर धनखड़ खाप ने भी पंचायत बुला कर सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि संदीप सिंह को सात जनवरी तक बर्खास्त कर  गिरफ्तार करो , नहीं तो खाप आंदोलन करेगी । खाप ने यह भी कहा कि अपने क्षेत्र की बेटी के सम्मान के लिए कोई भी बलिदान करने को तैयार है । इस तरह सरकार की ढिलाई से कहीं यह जनांदोलन न बन जाये ! सरकार को समय रहते जन भावनाओं को समझते हुए उचित कदम उठाना चाहिए । 
इधर महिला काग्रेस का प्रतिनिधिमंडल महिला आयोग की अध्यक्ष रेणु भाटिया से मिला और मांग की है कि महिला कोच के मामले का संज्ञान लिया जाये । महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष सुधा भारद्वाज ने कहा कि बेटियों को खेलों के क्षेत्र में बढ़ाने की जिम्मेदारी जिन लोगों पर थी , वही लोग बेटियों की इज्जत से खिलवाड़ करने लगे हैं । अभी तक महिला आयोग ने इस मामले का संज्ञान क्यों नहीं लिया ? महिला कोच को बुलाकर बयान लेने चाहिएं ।
इस सारे घटनाक्रम से सरकार को समय रहते उचित कदम उठाना चाहिए । मामला ज्यादा तूल पकड़े उससे पहले ही इसके प्रति गंभीरता से विचार करना चाहिए । पुलिस या सरकार इस मामले की गंभीरता को समझे और कहीं देर न हो जाये ! बेटी को बचाने में आगे आयें न कि मंत्री को बचाने की कवायद की जाये ! 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।