दोआबा कालेज में 7 दिवसीय ऑडियो एवं साऊंड प्रोडैक्शन वर्कशॉप आयोजित

दोआबा कालेज में 7 दिवसीय ऑडियो एवं साऊंड प्रोडैक्शन वर्कशॉप आयोजित
दोआबा कालेज में आयोजित वर्कशॉप में विद्यार्थियों को कार्य करवाते हुए सुखदीप सिंह एवं कुनाल अग्रवाल ।

जालन्धर, 15 मार्च, 2024: दोआबा कालेज के स्नातकोतर जर्नालिज्म एवं मास कम्युनिकेशन विभाग द्वारा बीएजेएमसी एवं एमजेएमसी के विद्यार्थियों के लिए 7 दिवसीय ऑडियो एवं साऊंड प्रोडैक्शन की वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें सुखदीप सिंह-अन्हद स्टूडियो तथा कुनाल अग्रवाल-सोनिक कल्चर बतौर कार्यशाला संचालक उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, डॉ. सिमरन सिद्धू-विभागाध्या, प्राध्यापकों व विद्यार्थियों ने किया ।

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने कहा कि मीडिया इण्डस्ट्री में जर्नालिज्म के विद्यार्थियों को बोलचाल के तौर तरीके, विभिन्न ऑडियो की बारिकियों तथा साऊंड प्रोडैक्शन के तकनीकी पहलुओं के कम्पोनेंट्स के बारे जानकारी होनी बहुत ज़रूरी है जिसके लिए यह वर्कशॉप इन विशिष्ट क्षेत्रों के माहिरों द्वारा लगाई जा रही है ।  डॉ. भण्डारी ने कहा कि इसी कड़ी में जर्नालिज्म के विद्यार्थियों को ओर पारंगत करने के लिए विभाग के प्राध्यापक और टैकनिशयन्स समय-समय पर कॉलेज में ही बने हुए कम्युनिटी रेडियो राबता तथा श्री यशराज चोपड़ा स्टूडियो में बखूबी काम करवाते हैं ।

सुखदीप सिंह और कुनाम अग्रवाल ने विद्यार्थियों को थ्यूरैटिक्ली और प्रैक्टिकली ऑडियो रिकॉर्डिंग, साऊंड क्वालिटी, डबिंग की तकनीक, वाईस ओवर के पहलुओं एवं वाईस माडूलेशन्स स्टोरी टैलिंग तकनीक, साऊंड ऐडिटिंग और विभिन्न फॉरमेंटस में साऊंड इफैक्टस लगाने के तौर तरीके बताये । उन्होंने कहा कि साऊंड प्रोडैक्शन की विभिन्न तकनीकों से हम किसी भी सीन, चलचित्र या किसी फिल्म में अलग-अलग प्रकार के साऊंड इफैक्टस डालकर विभिन्न माहौल जैसे कि कॉमेडी, डराने वाले सीन, हास्यरस आदि का प्रभाव दिखा सकते हैं ।

प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी व डॉ. सिमरन सिद्धू ने दोनो रिसोर्स पर्सन को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया ।