समाचार विश्लेषण/ग्लैमर का यह कैसा तड़का?

समाचार विश्लेषण/ग्लैमर का यह कैसा तड़का?
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
ग्लैमर की दुनिया है मुम्बई । आधी रात के सपने जैसी है यह दुनिया । मुंगेरीलाल की हसीन दुनिया । इन्हें सितारे कहा जाता है -सितारे जमीं पर । इन्हें लोग पूजते भी हैं । खुशबू और नगमा के दक्षिण में मंदिर तक बने हैं । दक्षिण में जयललिता को अम्मा कहते थे । बिग बी के जलसा के सामने एक झलक पाने के लिए लोग खड़े रहते हैं क्योंकि ये सितारे हैं जमीं पर । 
इन सितारों की एक एक फोटो वायरल होती है और ट्रोल भी होते हैं । इन दिनों सबसे ज्यादा ट्रोल हो रही हैं -बीते जमाने की हीरोइन नीतू सिंह । जिस तरह से ड्रेस अप होकर वे कभी रणबीर सिंह तो कभी अपने बेटे रणबीर कपूर के साथ ऋषि कपूर के गानों पर डांस करती हैं , उसके चलते लोग इन्हें ट्रोल कर रहे हैं और पुराने जमाने की तरह हद में रहने की मुफ्त को सलाह दे रहे हैं । आजकल बेबी बम्प दिखाने का प्रचलन भी फिल्मी हीरोइनों में बढ़ा है । इन दिनों आलिया भट्ट और सोनम कपूर बेबी बम्प के लिए चर्चित हैं । जहां आम परिवार को महिलाएं प्रसव से पूर्व अपने पेट ढंक कर रखती हैं , वहीं ग्लैमर की दुनिया के लोग इसे प्रदर्शित करने में कोई संकोच नहीं करते । एक समय बिकनी या स्विमिंग सूट पहनना ही बहुत बड़ी क्रांति की बात मानी जाती थी । नंदा और शर्मिला टैगोर ने यह करिश्मा कर दिखाया था ।
इधर शाहरूख खान ने भी एक बार लक्स साबुन की एड में बाथरूम टब में अपना बदन हीरोइन की तरह दिखाया था लेकिन एड फिर भी ज्यादा पसंद नहीं किया गया । इसे हीरोइन के कॉम्पिटिशन में किया था और खूब मजाक उड़ा था । एक समय एक फैशन शो में रैंप पर चलते हुए अक्षय कुमार ने अपनी पैंट की जिप पत्नी ट्विंकल से लगवाई थी , तब भी खूब होहल्ला हुआ था । फैशन शो में एक दो महिलाओं की ड्रेस फिसल गयीं और उन्हे शर्मिंदा होकर रैंप छोड़ना पड़ा ।
इन दिनों रणबीर सिंह का एक नग्न फोटो वायरल हो रहा है जिसमें वे पूरे नग्न हैं और सिर्फ एक पिल्लो से कुछ छिपाने की कोशिश की गयी है । इस नग्न फोटो शूट के आधार पर रणबीर सिंह पर केस दर्ज कर लिया गया है ।
आखिर इस तरह के फोटो शूट की जरूरत क्यों आन पड़ी एक फिल्मी सितारे को ? वैसे भी अपनी रंगबिरंगी ड्रेसेज के चलते रणबीर सिंह चर्चा में ही रहते हैं लेकिन इस बार तो सारी हदें पार कर गये । यह फोटो शूट समाज को क्या संदेश दे रहा है ? किसलिए करवाया गया है ? इससे न रणबीर सिंह को और न ही फिल्मी दुनिया को कोई सराहेगा । यह सरासर पागलपन है , मानसिक दिवालियापन है । ऐसे फोटो शूट करवाते समय बहुत बार सोचना चाहिए । फिल्में और फिल्मी सितारे हमारे आदर्श हैं । इन्हें कुछ सोच समझ कर ऐसे कदम उठाने चाहिएं ।
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।