हिमाचल के क्षेत्रीय सिनेमा में योगदान देना चाहती हूं : देवकन्या ठाकुर 

हिमाचल के क्षेत्रीय सिनेमा में योगदान देना चाहती हूं : देवकन्या ठाकुर 
देवकन्या ठाकुर।

-कमलेश भारतीय 
मैं हिमाचल के क्षेत्रीय सिनेमा में अपना योगदान देना चाहती हूं । मैं जर्नलिज्म बैकग्राउंड से हूं। डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्म  निर्देशन को इंजाॅय करती हूं पूरी तरह से ! यह कहना है हिमाचल की फिल्म निर्देशिका और लेखिका  देवकन्या ठाकुर का ! वे शिमला में रहती हैं लेकिन मूल रूप से कुल्लू की निवासी हैं । कुल्लू के गवर्नमेंट काॅलेज से बीएस सी मेडिकल करने के बाद देवकन्या ने हिमाचल विश्वविद्यालय, शिमला से जनसंचार में पोस्ट ग्रेजुएशन की और बाद में डाॅ टीडीएस आलोक के निर्देशन में पीएचडी भी ।

- काॅलेज में किन गतिविधियों में हिस्सा लेती रहीं ?
-आपको हैरानी होगी कि विज्ञान की छात्रा होने के बावजूद मैं डांस , कविता , भाषण ही नहीं थियेटर में भी भाग लेती थी । युवा समारोह में कविता व भाषण में पुरस्कार भी मिले ।
-फिल्म निर्देशन कहां से सीखा ?
-पुणे के फिल्म संस्थान से । 
-क्या क्या किया अब तक के सफर में ?
 आकाशवाणी और दूरदर्शन के अलावा स्वतंत्र रूप से कई बेहतरीन प्रोजेक्ट्स पर काम किया। 
-और फिल्म में क्या कर पाईं ?
-जेल सुधारों पर फिल्म बनाई 'बिहाइंड द बारज' और हिमाचल की आदिवासी महिलाओं की स्थिति पर फिल्म बनाई -नो वीमैन्ज लैंड ! दोनों फिल्मों को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से पुरस्कार मिले !
-और कोई पुरस्कार ?
-प्रसार भारती ने मेरी कहानी 'हेसण' के नाट्य रूपांतर को प्रसार भारती एनुअल अवार्ड्स में प्रथम पुरस्कार मिला । कहानी मोहरा को हिमाचल प्रदेश साहित्य अकादमी से प्रथम पुरस्कार ! इनके अतिरिक्त हिमतरू पुरस्कार और अभी आपकी मौजूदगी में स्वयंसिद्धा पुरस्कार सहित अनेक सम्मान व पुरस्कार मिल चुके हैं ! 
-हिमाचल में क्षेत्रीय फिल्मों के बारे में क्या कहेंगीं ?
-हिमाचली फिल्म नीति सिर्फ पेपर्स पर ही है । क्षेत्रीय सिनेमा के लिए संशय और सन्नाटा है ! म्युजिकल एल्बम ज्यादा बनते हैं ! 
-पसंदीदा निर्देशक कौन ?
-सत्यजीत रे ! इनकी फिल्में देखकर प्रेरणा मिलती है । सभी क्षेत्रीय फिल्मों में मेरी रूचि है । ईरानी सिनेमा भी पसंद है । ये समस्यायें उठाती हैं और जड़ों से जुड़ी होती हैं ! 
-पसंदीदा एक्ट्रेस ?
-कला फिल्मो की हीरोइन्ज शबाना आजमी , स्मिता पाटिल व दीप्ति नवल । 
-परिवार के बारे में ?
-पति राहुल लोथेटा, दो बेटे -अर्जुन और ध्रुव ! अर्जुन चौथी कक्षा में पढ़ता है जबकि ध्रुव केजी में ! 
-आगे क्या लक्ष्य ? 
-हिभाचल की क्षेत्रीय फिल्म को पहचान देना चाहती हूं । 
हमारी शुभकामनाएं देव कन्या ठाकुर को ।