गुजवि में गैर शिक्षक टेक्निकल स्टाफ के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

गुजवि में गैर शिक्षक टेक्निकल स्टाफ के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने विवि के टेक्निकल स्टाफ को अनकहे नायक की संज्ञा देते हुए कहा कि टेक्निकल स्टाफ उच्च स्तरीय शोध तथा बेहतर संचालन में अपनी भूमिका निभाते हैं। गुजवि प्रशासन टेक्निकल स्टाफ के कौशल को और बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र (एमएमटीटीसी) के सौजन्य से ‘हैंडस ऑन ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन यूवी एंड आईआर स्पेक्ट्रोस्कोपी’ विषय पर गैर शिक्षक टेक्निकल स्टाफ के लिए शुरू हुए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता एमएमटीटीसी के निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने की।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि यूवी एंड आईआर स्पेक्ट्रोस्कोपी केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी, फार्मेसी तथा पर्यावरण विज्ञान में प्रयोग होने वाली महत्वपूर्ण तकनीक है। इन तकनीकों से शोध व नवाचार की गुणवत्ता को और बेहतर करने में मदद मिलेगी। वर्तमान समय में यह आवश्यक है कि स्टाफ लगातार हो रहे तकनीकी तथा अन्य बदलावों से अपडेट रहे।  

एमएमटीटीसी के निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विभागों का टेक्निकल स्टाफ प्रशिक्षण ले रहा है। इस दौरान प्रतिभागियों को आईआर तथा यूवी तकनीक के बारे में विषय विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर प्रो. मनीष आहुजा ने कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों तथा विषय विशेषज्ञों के बारे में जानकारी दी। अनुराग सांगवान ने कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस दौरान शिक्षा संकाय की अधिष्ठाता प्रो. वंदना पूनिया मौजूद रही।