भारत को फिर से विश्व गुरु बनाने के लिए युवाओं का कौशलयुक्त, जिम्मेदार व समर्पित होना आवश्यकः  कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई 

भारत को फिर से विश्व गुरु बनाने के लिए युवाओं का कौशलयुक्त, जिम्मेदार व समर्पित होना आवश्यकः  कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई 

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा है कि युवा वर्तमान समय की चुनौतियों को समझें तथा उन चुनौतियों को अवसर के रूप में इस्तेमाल करते हुए राष्ट्र के नवनिर्माण में अपना योगदान दें। भारत को फिर से विश्व गुरु बनाने के लिए युवाओं का कौशलयुक्त, जिम्मेदार व समर्पित होना आवश्यक है। प्रो. नरसी राम बिश्नोई मंगलवार को गुजवि की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सौजन्य से गांव आर्य नगर में आरंभ हुए वार्षिक शिविर के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। आत्मनिर्भर गांव - आत्मनिर्भर भारत थीम पर आयोजित इस शिविर के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की समन्वयक डॉ. अंजू गुप्ता ने की। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, आर्य नगर के प्राचार्य मनोज कुमार विशिष्ट अतिथि तथा गांव के सरपंच रतन टांक विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने  स्वयंसेवकों से आह्वान किया कि वे पर्यावरण तथा नशामुक्ति जैसे अभियानों का प्राथमिकता से संचालन करें तथा गांव में इस संबंध में जागरूकता उत्पन्न करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण जागरूकता के गुरु जम्भेश्वर महाराज के संदेश को ग्रामीणों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि स्कूली स्तर पर ही विद्यार्थियों को उच्च स्तर की शिक्षा के बारे में जानकारी देना आवश्यक है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिला शिक्षा के प्रति जागरूकता अभियानों पर बल दिया जाना चाहिए। 

समन्वयक डॉ. अंजू गुप्ता ने बताया कि 19 फरवरी तक चलने वाले इस शिविर के दौरान स्वयंसेवक ग्रामीणों से घर-घर जाकर संपर्क करेंगे। सर्वेक्षण तथा राम-राम अभियान के तहत ग्रामीणों की जीवनशैली तथा समस्याओं को करीब से समझने का प्रयास किया जाएगा। इस शिविर में 200 स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं। इस दौरान स्कूल प्रबंधन कमेटी के प्रधान बलवान सिंह, युवा मंडल अध्यक्ष हरीश कुमार, स्कूल शिक्षक दामोदर सिंह व गजे सिंह के अतिरिक्त गुजवि के एनएसएस अधिकारी डॉ. विक्रमजीत सिंह, डॉ. ललित शर्मा, डॉ. नरेन्द्र, डॉ. सुनीता, डॉ. विकास जांगड़ा तथा डॉ. कल्पना तथा स्टाफ सदस्य दलबीर सिंह व नरेश मौजूद रहे।