समाचार विश्लेषण/सेलिब्रिटी और प्रेम मोहब्बत के किस्से 

समाचार विश्लेषण/सेलिब्रिटी और प्रेम मोहब्बत के किस्से 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
सेलिब्रिटी और प्रेम मोहब्बत के किस्से भी चलते रहते हैं और कभी कभी खूब चर्चित होते हैं । वैसे तो हमारे प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के आखिरी वायसराय लाॅर्ड माउंटबेटन की धर्मपत्नी के साथ प्रेम के किस्से राजनीति में खूब चर्चित रहे । उनकी इमेज भी थोड़ी प्रभावित हुई पर माना जाता है कि यह उस समय के विरोधियों का काम था यानी हर युग में किस्से भी होते हैं और विरोधी भी , राजनीतिक साजिश भी होती रहती है । फिर नैना साहनी कांड जैसा भयंकर कांड सामने आया जिसने दिल्ली में कांग्रेस  को हिला कर रख दिया था । शशि थरूर के सुनंदा पुष्कर के साथ प्रेम मोहब्बत के साथ साथ क्रिकेट टीम उपहार में देने की खबरों ने कम सुर्खियां नहीं बटोरीं थीं । फिर जिन संदिग्ध हालात में होटल में सुनंदा पुष्कर की मौत हुई वह भी अभी तक संदेह के घेरे में है । हमारे पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और उनकी पाकिस्तानी महिला दोस्त अक्सर चर्चा में रहते हैं । अभी पंजाब के चुनाव निकट हैं और विरोधियों के प्रचार में वह पाकिस्तानी महिला दोस्त का जिक्र न हो , ऐसा हो नहीं सकता । बहुत समय पहले लुधियाना से कांग्रेस सांसद देवेंद्र गर्चा भी दिल्ली में अपनी प्रेमिका की संदिग्ध हालात में होटल में मृत्यु से चर्चा में रहे थे और राजनीति से बाहर हो गये थे । 
इसी तरह पहले हमारे दिग्गी राजा यानी मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एक टीवी एंकर के प्रेम में ऐसे पड़े कि उम्र के बंधन को भूल भाल कर शादी कर बैठे । खूब सुर्खियां बटोरीं उनकी शादी ने । 
इसी तरह कभी हमारे पूर्व मुख्यमंत्री चौ भजनलाल के बड़े बेटे और उस समय प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री चंद्रमोहन कैसे अनुराधा बाली को एक माॅल में देखकर फिदा हो गये थे कि धर्म बदल कर उसे फिजां बना कर और खुद चांद मोहम्मद बन शादी कर ली और अपना राजनीतिक करियर खत्म कर लिया । फिजां का अंत भी बहुत दर्दनाक हुआ ।
आजकल हमारे जिला हिसार में जजपा के जिलाध्यक्ष रमेश गोदारा भी ऐसे ही कांड में खूब छाये हुए हैं । बेशक उन्होंने न केवल अपने पद से इस्तीफा दे दिया बल्कि यह आरोप भी दोहराया कि यह उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश है । रमेश गोदारा को अपना दादा बताने वाली युवती ने न केवल यौन शोषण बल्कि वीडियो के आधार पर ब्लैकमेलिंग के आरोप लगाते हुए महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज करवा दी है जिससे प्रदेश भर में यह मामला खूब चर्चित हो रहा है और सुर्खियां बन कर रहा है । क्या सच है , क्या झूठ यह तो जांच ही बतायेगी लेकिन एक बार तो अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा ।  
असल में सेलिब्रिटी कितने ही लोगों से दिन भर मिलते हैं और राजकाज में व्यस्तता भी रहती है । घर से भी दूर रहना पड़ता है और कहीं न कहीं गलती कर ही बैठते हैं । आत्मा सिंह गिल भी नरवाना के रेस्ट हाउस में ऐसे ही एक युवती के साथ पाये गये थे संदिग्ध अवस्था में और उनकी राजनीति खत्म हो गयी थी ।
राजनीति हो या कोई अन्य सामाजिक क्षेत्र जो भी सेलिब्रिटी होते हैं या बन जाते हैं उन्हें एक मर्यादा तो अपनानी।होगी नहीं तो करियर बंटाधार होने में देर नहीं लगती ।
-*पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।