फिरोजपुर स्कूलों में लगेंगी सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें

जल्द शुरू होगा काम

फिरोजपुर स्कूलों में लगेंगी सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें

फिरोजपुर: फिरोजपुर के सभी 217 सरकारी स्कूलों में 1.83 करोड़ रुपए की लागत से 282 सैनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीनें और इंसीनेटर लगाने का प्रोजेक्ट शुरू हो गया है। अगले कुछ ही दिनों में मशीनें लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

यह जानकारी फिरोजपुर शहरी हलके के विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने दी। उन्होंने कहा कि माहवाही को लेकर लड़कियों में स्वच्छता, सेहत और सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से यह कदम उठाया गया है।

उन्होंने बताया कि कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम (सीएसआर) के तहत पावर ग्रिड की तरफ से यह मशीनें मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों के साथ इंसीनेटर मशीनें भी लग रही हैं, जिसके तहत सैनेटरी नैपकिन्स को वेज्ञानिक तरीके से डिस्पॉज ऑफ किया जा सकता है। हरेक मशीन के साथ एक इंसीनेटर भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले अपर प्राइमरी स्तर के सभी लड़कियों और को-एजुकेशन वाले सरकारी स्कूलों में ये मशीनें लगाई जाएंगी। 

विधायक पिंकी ने बताया कि उन्होंने चार महीने पहले लड़कियों के सरकारी स्कूल में एक समारोह के दौरान स्कूलों में सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें और इंसीनेटर लगवाने का वायदा किया था, जिसे पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को फिरोजपुर में लाने के काफी प्रयास किए गए हैं और राज्य भर में सभी स्कूलों में मशीनों और इंसीनेटर वाला फिरोजपुर पहला जिला होगा। उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टियों ने इस मुद्दे पर सिर्फ बयानबाजी की है, जबकि उन्होंने जमीनी स्तर पर इस प्रोजेक्ट को लाकर काम किया है।

विधायक पिंकी ने बताया कि माहवारी के दिनों में स्कूलों में सैनेटरी नैपकिन की सुविधा नहीं होने की वजह से स्कूलों में लड़कियों की गिनती काफी कम हो जाती है लेकिन इन मशीनों के लगने के बाद माहवारी के दिनों में भी लड़कियां स्कूल में अपनी पढ़ाई-लिखाई जारी रख सकेंगी। स्कूल की अटेंडेंस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर ट्रेनिंग सेंटर भी बनाए जा रहे हैं, जहां इन स्कूलों से संबंधित लड़कियों को सैनेटरी नैपकिन मशीनें इस्तेमाल करने और इंसीनेटर को इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के बाद उन्हें मशीनें इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी नहीं आएगी। 

विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कहा कि फिरोजपुर शहर लगातार डवलपमेंट के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। यहां पीजीआई, नए क्रिकेट स्टेडियम, शहर में नए पार्कों, गार्डन जिम, नई सड़कें, पानी और सीवरेज की शत प्रतिशत पाइपलाइन जैसे कई प्रोजेक्ट पास करवाए गए हैं। सतलुज दरिया के किनारे रहने वाले लोगों को नई किश्तियां और बेड़े भी मुहैया करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी प्रोजेक्ट्स के साथ फिरोजपुर अब तेजी से विकसित हो रहे शहरों की सूची में शुमार हो गया है।

डीईओ कुलविंदर कौर, डिप्टी डीईओ सुखविंदर सिंह और कोमल अरोड़ा ने बताया कि ये प्रोजेक्ट लड़कियों में जागरूकता पैदा करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा, जिससे उन्हें स्कूल स्तर पर ही ट्रेनिंग देकर स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाया जाएगा।