पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल ने जीएसटी के नियमों में हुए संशोधनों को बताया व्यापार के प्रतिकूल 

डीईटीसी  के वी सिद्धू को  कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) व अन्य एसोसिएशन  के सहयोग के साथ दिया गया एक ज्ञापन 

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल ने जीएसटी के नियमों में हुए संशोधनों को बताया व्यापार के प्रतिकूल 

लुधियाना: पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल द्वारा जीएसटी के नियमों में हाल ही में हुए अनेक संशोधनों को व्यापार के प्रतिकूल बताते हुए व  उसके  सरलीकरण को लेकर एक ज्ञापन डीईटीसी  के वी सिद्धू को  कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) व अन्य एसोसिएशन  के सहयोग के साथ दिया गया।

इस मौके पर पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के राज्य महासचिव सुनील मेहरा ,राज्य सचिव महिंदर अग्रवाल जिला प्रधान अरविंदर सिंह मक्कड़ ने कहा कि जीएसटी कर प्रणाली सरलीकृत होने के बजाय बेहद जटिल हो गई है और जीएसटी के  मूल घोषित उद्देश्य के एकदम विरुद्ध है जिसके पालन ने व्यापारियों को एक कभी न ख़त्म होने वाले चक्रव्यूह में कैद कर दिया है। कर प्रणाली को सरल और तर्कसंगत बनाने के बजाय किस तरह से व्यापारियों पर कर पालना का ज्यादा से ज्यादा बोझ डाला जाए  इस दिशा में जीएसटी कॉउन्सिल काम कर रही है, जो कि निहायत अलोकतांत्रिक है।

कैट पंजाब अध्यक्ष हरकेश मितल ने कहा कि  संशोधन के बाद वर्तमान नियमों में कर अधिकारी को अनेक प्रकार के असीमित अधिकार दे दिए गए हैं जिसके कारण अब अधिकारी बिना कोई नोटिस या सुनवाई का मौका दिए किन्तु अपने निर्णय के आधार पर किसी भी व्यापारी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर कैंसिल कर सकते हैं।  व्यापारियों का बैंक अकाउंट एवं संपत्ति को जब्त किया जा सकता है। व्यापारियों को दिए हुए टैक्स का इनपुट क्रेडिट रोका जा सकता है। ऐसे प्रावधान व्यापारियों को  हतोत्साहित करेंगे और व्यापार करने में अनेक प्रकार की बाधाएं उत्पन्न करेंगे।

गुरदीप सिंह गोशा ने कहा कि सरकार को जीएसटी का सरलीकरण कर व्यापारियों  को जागरूक करना चाहिए। परंतु इसके उल्ट अफसरशाही की ओर से व्यापारियों को तंग किया जा रहा है। 

अश्वनी गर्ग ने कहा कि सरकार की ओर से वन टाइम सेटेलमेंट पॉलिसी लागू की गई है जो कि सही नही है जिसका लाभ सभी व्यापारियों को मिलना चाहिए परंतु यह पॉलिसी बिल्कुल भी कामयाब नहीं हो सकी। 

इस मौके डीईटीसी सिद्धू ने व्यापारियों को आश्वासन दिलाया कि जल्द ही उनकी बात को वित्त मंत्री मनप्रीत बादल के आगे रखेंगे जो कि जीएसटी कॉन्सिल में पंजाब के प्रमुख है वह आपकी बात को केंद्र सरकार के आगे रखेंगे क्योंकि पंजाब सरकार हमेशा ही व्यापारियों की हितेषी है। 

इस अवसर पर पवन सचदेवा, विजय  जुनेजा ,अश्विनी महाजन, रमेश गर्ग, केवल गुप्ता, ललित गर्ग,एडवोकेट मनीष आहूजा, कुलजीत सिंह,पवन मल्होत्रा, परवीन शर्मा,अमित गोयल,विशाल नैय्यर,जगमोहन सिंह,सुशील जैन, गुरशरण सिंह आदि उपस्थित थे।