बाल मनोविज्ञान पर ऑनलाइन वेबिनार आयोजित

बाल मनोविज्ञान पर ऑनलाइन वेबिनार आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। गौड़ ब्राह्मण शिक्षण महाविद्यालय में आईक्यूएसी प्रकोष्ठ के तत्वावधान में बाल मनोविज्ञान के क्षितिज का विस्तार विषय पर ऑनलाइन वेबिनार आयोजित किया गया। बतौर रिसोर्स पर्सन सीआर कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्राचार्य डॉ. सुनीता आर्य व वैश्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्राचार्य डॉ. तरुणा मल्होत्रा ने शिरकत की।

प्राचार्य डॉ. महाश्वेता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। डॉ. तरुणा मल्होत्रा ने आयु के अनुसार अधिगम क्षमताओं के विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चे का बौद्धिक विकास आयु के अनुसार होता है। बच्चे के सीखने की गति उसके बौद्धिक विकास पर निर्भर करती है। उन्होंने विभिन्न अधिगम विधियों की उदाहरण सहित व्याख्या की। डॉ. सुनीता आर्या ने बच्चे की सीखने की गति पर वातावरण, अनुवांशिकता, संस्कृति, ऐतिहासिक, मानसिक व भावनात्मक तत्वों के प्रभाव पर प्रकाश डाला।

रिसोर्स पर्सन्स ने विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मोना मल्होत्रा ने किया। इस दौरान डॉ. सविता शर्मा, डॉ. गीता रानी, डॉ. विनोद कुमार, डॉ. सोन किरण, डॉ. रानी देवी, पूनम अत्री, डॉ. कंचन, डॉ. वेद, निधि अत्री आदि मौजूद रहे।