सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों को बंद करने की मांग रखी

सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों को बंद करने की मांग रखी

गढ़शंकर/नई दिल्ली, 15 दिसंबर, 2022 श्री आनंदपुर साहिब से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने आज लोकसभा में जिला होशियारपुर के गढ़शंकर विधानसभा क्षेत्र में पड़ते गांव महिंदवानी में हिमाचल प्रदेश की सीमा के साथ चल  रही 2 फैक्ट्रियों से फैल रहे प्रदूषण के चलते लोगों के स्वास्थ्य को हो रहे नुकसान का मुद्दा उठाया।

सांसद तिवारी ने कहा कि गांव के पास  दो फैक्ट्रियां स्थित हैं, जिनमें से एक कॉस्मेटिक और दूसरी फैट्स की फैक्ट्री है। उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के पास बिनती की थी, जिसके बाद केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम तो पहुंची, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। इन फैक्ट्रियों से निकलने वाला प्रदूषण स्वां नदी के जरिए सतलुज दरिया में जा रहा है। जहां जल और वायु दोनों प्रदूषित हो रहे हैं। वह केंद्र सरकार  से केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम भेजकर उक्त फैक्ट्रियों को बंद करवाने की अपील करते हैं ।

गौरतलब है कि सांसद तिवारी प्रदूषण की समस्या के खिलाफ गांव वालों द्वारा दिए जा रहे धरने में शामिल भी हुए थे। जिन्होंने इस संबंध में केंद्रीय  पर्यावरण मंत्री से मुलाकात करके भी मामला उठाया था।