रेल मंत्री से मिले सांसद मनीष तिवारी; बलाचौर को रेल लिंक से जोड़ने और रोपड़ रेलवे स्टेशन में सुधार की मांग

रेल मंत्री से मिले सांसद मनीष तिवारी; बलाचौर को रेल लिंक से जोड़ने और रोपड़ रेलवे स्टेशन में सुधार की मांग

रोपड़, 25 अगस्त, 2021: श्री आनंदपुर शहर से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात करके हल्के में रेलवे से जुड़े सुधारों की मांग की है। जिनमें मुख्य तौर पर बलाचौर को रेल लिंक से जोड़ने व रोपड़ रेलवे स्टेशन में सुधार लाए जाने की मांगें शामिल रहीं।
इस क्रम में, दिल्ली में रेल मंत्री से मुलाकात के दौरान सांसद मनीष तिवारी ने शहीद भगत सिंह नगर जिले के सब-डीविजन बलाचौर को लेकर कहा कि आजादी के बाद से अब तक यह क्षेत्र रेल लिंक के जरिए देश के बाकी हिस्से से नहीं जुड़ सका है। जिस पर 3 तरह से काम हो सकता है, पहला - गढ़शंकर से श्री आनंदपुर साहिब तक रेल लिंक स्थापित किया जाए, जिसे लेकर रेलवे पहले ही सर्वे कर चुका है; दूसरा राहों से रोपड़ तक रेल लिंक का निर्माण और तीसरा राहों से समराला तक रेल लिंक का निर्माण, जिसका फिर से सर्वे हो चुका है और शायद ट्रैफिक की समस्या के चलते इसे रोका गया है।

इसी तरह, रोपड़ रेलवे स्टेशन की स्थिति में सुधार किए जाने पर जोर देते हुए, सांसद तिवारी ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण शहर है। यहां इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी भी स्थित है और देश भर से छात्र इसमें पढ़ने आते हैं। यह आसपास के गांवों के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है। लेकिन मौजूदा समय में रोपड़ रेलवे स्टेशन में सिर्फ एक प्लेटफार्म है, जिसके चलते यात्रियों को गाड़ी पर चढ़ने और उतरने में भारी दिक्कत आती है। कई बार हादसे भी हो चुके हैं। यहां कई लंबी दूरी की गाड़ियां रुकने के बावजूद स्टेशन की हालत में सुधार नहीं हुआ है।

उन्होंने रेल मंत्री से कहा कि आपके मंत्रालय ने रेल दुर्घटनाओं को घटाने और यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी करने पर जोर दिया है। ऐसे में रोपड़ रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म का निर्माण आवश्यक है।

इसी तरह, सांसद तिवारी ने कुराली रेलवे स्टेशन पर जनशताब्दी और हावड़ा मेल रेलगाड़ी को रोके जाने की मांग भी की है। जिसे लेकर क्षेत्र के लोगों द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही थी।