विधायक पिंकी ने देव समाज कॉलेज को सौंपी सोलर सिस्टम के लिए 25 लाख रुपए की ग्रांट

कहा बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा ऐतिहासिक कॉलेज

विधायक पिंकी ने देव समाज कॉलेज को सौंपी सोलर सिस्टम के लिए 25 लाख रुपए की ग्रांट

फिरोजपुर: वित्त विभाग की तरफ से फिरोजपुर के ऐतिहासिक देव समाज कॉलेज फॉर वूमन में सोलर सिस्टम लगाने के लिए 25 लाख रुपए की मंजूर की गई ग्रांट का चैक सोमवार को फिरोजपुर शहरी के विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कॉलेज प्रबंधन को सौंपी। चैक सौंपते हुए विधायक पिंकी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट कॉलेज को बिजली उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा, साथ ही इससे कॉलेज को हर महीने बिजली बिल के सवा दो लाख रुपए की बचत होगी। विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कॉलेज मैनेजमेंट से आह्वान करते हुए कहा कि इन पैसों को वह बच्चियों की स्कॉलरशिप पर खर्च करे ताकि गरीब व जरूरतमंद परिवार की बच्चियां भी अच्छी शिक्षा हासिल कर सकें।

उन्होंने बताया कि लड़कियों का यह कॉलेज लगभग सौ साल पुराना है। बंटवारे से पहले लाहौर से छात्र इस कॉलेज में पढ़ने के लिए आया करते थे और यह कॉलेज फिरोजपुर की शान है। उस जमाने में दिल्ली तक कोई दूसरा कॉलेज नहीं हुआ करता था। जम्मू-कश्मीर से भी छात्र यहां पढ़ाई के लिए आया करते थे।

विधायक ने कहा कि इस कॉलेज में बिजली का बिल ज्यादा आता था, जिसके लिए प्रदेश सरकार के जरिए इस कॉलेज को सोलर सिस्टम लगाने के लिए 25 लाख रुपए की ग्रांट दिलाई गई है। इस सिस्टम के लगने से कॉलेज को हर महीने सवा दो लाख रुपए तक बिजली बिल की बचत होगी और उन्होंने कॉलेज मैनेजमेंटसे यह रकम आर्थिक तौर पर कमजोर और जरूरतमंद छात्राओं को स्कॉलरशिप मुहैया करवाने में खर्च करने की अपील की है। इससे पहले किसी कॉलेज में इतने बड़े स्तर पर सोलर पावर प्रोजेक्ट नहीं लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज से फिरोजपुर के कई होनहार छात्रों ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फिरोजपुर का नाम रोशन किया है।

विधायक पिंकी ने कहा कि बॉर्डर डिस्ट्रिक्ट होने के बावजूद फिरोजपुर शहर में कई डवलपमेंट प्रोजेक्ट लाए जा रहे हैं। यहां शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा लोगों को अच्छी सेहत सुविधाएं, शिक्षा सुविधाएं व मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए कई प्रोजेक्ट्स शुरू किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही फिरोजपुर शहर राज्य के अग्रणी शहरों में शुमार होगा।