ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी का प्रथम दीक्षांत समारोह 

युवाओं को हाथों की लकीरों से आगे जाना है : अनुराग ठाकुर 

ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी का प्रथम दीक्षांत समारोह 

-कमलेश भारतीय 
युवाओं को अपने हाथों की लकीरों से भी आगे जाना है और सन् 2047 का नया भारत बनाना है । यह कहना है केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर का । ठाकुर ने कहा कि दीक्षांत समारोह एक अविस्मरणीय दिन है । डिग्री लेने वालों की इच्छाओं को पंख लगे हैं आज । केंद्रीय मंत्री के अनुसार 34 साल बाद शिक्षा नीति में परिवर्तन किया गया । अनेक आईआईटी और मेडिकल कालेज खोले गये । अब देश युवाओं की ओर आशा भरी नजर से देख रहा है । युवाओं को रोजगार के अवसर दिये जा रहे हैं । 

ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल के संकट को चुनौती की तरह सरकार ने झेला और इंजेक्शन भी इजाद किया । हरियाणा की खेलों व कृषि में भूमिका की दिल खोलकर सराहना की ।चाहे ओलम्पिक हो या फिर एशियाई खेल सबमें आधे पदक हरियाणा ही देश की झोली में डालता है । बेटी बचाओ अभियान में भी अब इसके प्रति हजार प्रतिशत में सुधार हुआ है । आज खुशी की बात यह कि जो डिग्रियां प्रदान की गयीं , उनमें भी छात्राओं की संख्या ज्यादा है । उन्होंने कहा कि रोजगार लेने वाले न बनें बल्कि देने वाले बनें । फिटनेस और स्वस्थ व स्वच्छता की ओर भी ध्यान दिलाया । 

हिसार से भाजपा सांसद व पूर्व आईएएस अधिकारी बृजेंद्र सिंह ने बहुत ही मजेदार बात बताई कि उन्हें देश या विदेश कहीं भी पढने के बाद दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने का अवसर ही नहीं मिला । उन्होंने कहा कि डिग्री जीवन के दरवाजे में सिर्फ पहला कदम है । आगे अपने-आपको साबित करना होता है ।

स्थानीय निकाय मंत्री डाॅ कमल गुप्ता ने कहा कि आज खुशी यह है कि सभी छात्र छात्राओं ने हिंदुस्तानी वेशभूषा में डिग्रियां प्राप्त कीं । उन्होंने  बताया कि जब उन्होंने रोहतक में एमबीबीएस की डिग्री ली थी तब दीक्षांत समारोह में वे और डाॅ रमेश अग्रवाल दो ही छात्र थे जिन्होंने धोती कुर्ता पहनकर डिग्री प्राप्त की थी ।धारा 370 तोड़ने और राम मंदिर के निर्माण को केंद्र सरकार की उपलब्धियां बताया । डाॅ गुप्ता ने कहा कि डिग्री पाकर गुलामी के पैकेज पाकर खुश न हों बल्कि रोजगार देने वाले बनें ।

हिसार दूरदर्शन को विजिट करूंगा : जब केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री ठाकुर का ध्यान हिसार दूरदर्शन केंद्र की दुर्दशा की ओर दिलाया गया तब उन्होंने कहा कि मैं इस कार्यक्रम के बाद हिसार दूरदर्शन को विजिट करने जा रहा हूं ।

भारत जोड़ो यात्रा:

जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर  प्रतिक्रिया मांगी तो कहा कि यह तो टुकडे टुकड़े गैंग के साथ यात्रा है । जब हमने कोलकाता से कश्मीर तक यात्रा की थी तो धारा 370 हटाने की मांग को लेकर कई थी जो आज हटा दी गयी थी ।