जीएनडीयू, अमृतसर के ड्रामा क्लब ने किया ग़ज़ल-संध्या का आयोजन 

जीएनडीयू, अमृतसर के ड्रामा क्लब ने किया ग़ज़ल-संध्या का आयोजन 

अमृतसर: गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर के ड्रामा क्लब द्वारा 74 वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 'अंदाज-ए-गजल' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आमंत्रित गजलकारों में पटना से मैडम आराधना प्रसाद, दिल्ली से विजय कुमार सोनकार, अलवर से मैडम सीमा विजयवर्गीय, दिल्ली से अरविन्द असर और कोलकाता से रामनाथ बेखबर ने अपनी गजलें प्रस्तुत कर शमां बांध दिया। सभी ने अपने-अपने खास अंदाज में ग़ज़लें प्रस्तुत की और श्रोताओं एवं दर्शकों का मन मोह लिया। ये ग़ज़लें देशभक्ति, प्रेम, प्रकृति, सौंदर्य, आध्यात्मिकता आदि विषयों पर आधारित थी।

इस खूबसूरत कार्यक्रम का संचालन जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ. विनय कुमार शुक्ल ने किया। उन्होंने अपनी बेमिसाल प्रस्तुति से श्रोताओं को बांधे रखा। डॉ. विनय कुमार शुक्ल ने कहा कि ग़ज़ल हर विषय को अभिव्यक्त करती है और आज ग़ज़ल हिन्दी साहित्य की एक लोकप्रिय विधा है।

इस कार्यक्रम के समन्वयक गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर के हिन्दी-विभाग में सह-आचार्य और ड्रामा क्लब के प्रभारी डॉ.सुनील कुमार ने आमंत्रित कवियों-गजलकारों का परिचय देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के यशस्वी उप-कुलपति प्रोफ़ेसर (डॉ.) जसपाल सिंह संधू की प्रेरणा और कुशल नेतृत्व में इस प्रकार के कार्यक्रमों का निरंतर आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर ने हाल ही में देश भर में नैक की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त कर इतिहास रचा है और लगातार 24 बार माका ट्राफी हासिल करने का कीर्तिमान भी रचा है।

डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि दुनिया का कोई विषय या सवाल ऐसा नहीं है, जो गज़ल के माध्यम से उठाया न जा सके।

इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के अध्यापकों, शोधार्थियों और विद्यार्थियों सहित देशभर से प्रतिभागी उपस्थित थे। इन प्रतिभागियों में ड्रामा क्लब के कन्वीनर श्री हरप्रीत सिंह, कलाकार जसप्रीत सिंह, डॉ. सुनीता शर्मा, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के धर्मशाला कैंपस से डॉ. संजीव कुमार, कर्नाटक से डॉ. एस.ए. मंजूनाथ, जालंधर से सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. अजय शर्मा, कुरूक्षेत्र से डॉ. सुनील दत्त, हिसार से शिलेंद्र, खन्ना से डॉ. चमकौर सिंह, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी,फगवाड़ा से डॉ. विनोद कुमार, हंसराज महिला महाविद्यालय, जालंधर से पवन यादव, डीएवी स्कूल, अमृतसर से पूनम यादव, धारीवाल से डॉ. पवन कुमार, एस.एस. एम. कॉलेज, दीनानगर से डॉ. पूनम महाजन, कन्या महाविद्यालय, जालंधर से डॉ. लवलीन कौर, संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र से डॉ. सुनीता बुंदेले, शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर से उमाजी सुभाष पाटिल, साहू जैन पीजी कालेज, नजीबाबाद से डॉ. शैलेन्द्र सिंह, कोलकाता से विनोद यादव, राधे हरि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, काशीपुर से डॉ. सुभाषचन्द्र सिंह कुशवाहा, अबोहर से प्रिंसीपल डॉ. गिरधर लाल शर्मा, आर.एम. कॉलेज, सहरसा से डॉ. श्वेता शरण आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. सुनील कुमार ने आमंत्रित मेहमानों, विश्वविद्यालय-प्रशासन, ड्रामा क्लब की टीम व सदस्यों, प्रतिभागियों, मीडिया, बनारस से तकनीकी सहयोगी श्री जयनाथ सिंह का धन्यवाद ज्ञापित किया।