Dr. Sharanjeet Kaur appointed as the new chairperson of Rehabilitation Council of India.

कहा, आरसीआई को पुनर्वास के क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रतीक बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध।

Dr. Sharanjeet Kaur appointed as the new chairperson of Rehabilitation Council of India.

रोहतक, गिरीश सैनी। प्रतिष्ठित समाज सेविका, हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फॉर पर्सन्स विद हियरिंग एण्ड स्पीच इम्पेयरमेंट की पूर्व अध्यक्षा, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह की धर्मपत्नी डा. शरणजीत कौर को भारतीय पुनर्वास परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। डा. शरणजीत कौर ने शुक्रवार को इस पद का कार्यभार नई दिल्ली में ग्रहण किया। 

डा. शरणजीत कौर लगभग 30 वर्षों से समाज कल्याण विशेष रूप से दिव्यांगजन कल्याण के सरोकारों से सक्रिय रूप से जुड़ी हैं। उन्होंने कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ सोशल वर्क तथा महात्मा गांधी विद्यापीठ, वाराणसी से सोशल वर्क में पीएचडी उपाधि प्राप्त की है। सन् 2017 से 2022 तक हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फॉर पर्सन्स विद हियरिंग एण्ड स्पीच इम्पेयरमेंट की अध्यक्षा पद पर कार्यरत रही। 

अपने कार्यकाल में डा. शरणजीत कौर ने नूतन पहल से श्रवण बाधित व्यक्तियों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया। इसमें डिजिटल साइन लैंगवेज की स्थापना, डेफ हुनर कौशल कार्यक्रम, भारतीय सांकेतिक भाषा में पाठ्य पुस्तकों का प्रकाशन, आदि प्रमुख है। डा. शरणजीत कौर वर्ष 2020 में दिव्यांगजन कल्याण के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत की गईं। 

डा. शरणजीत कौर ने इस महत्त्वपूर्ण राष्ट्र स्तरीय दायित्त्व पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनकी प्रेरणास्त्रोत हैं, जिन्होंने कि श्रवण बाधित व्यक्तियों की पीड़ा को समझते हुए सांकेतिक भाषा को शिक्षा पाठ्यचर्या में शामिल करने का आह्वान किया। 

डा. शरणजीत कौर ने कहा कि वे दिव्यांगजन कल्याण समेत भारतीय पुनर्वास परिषद के निर्धारित दायित्त्व को पूरी कर्तव्यपरायणता तथा समर्पण भाव से पूरा करेंगी। फ्रॉम चैरिटी टू डिग्निटी का मूल मंत्र समाज में स्थापित करना तथा समावेशी समाज की स्थापना के लिए कार्य करना उनकी प्राथमिकता होगी। 
एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू भारतीय पुनर्वास परिषद के साथ मिलकर समावेशी शिक्षा के लक्ष्य को पूरा करेगा।