कपड़े पर 1 जनवरी 2022 से बढ़  रही जीएसटी  की दरों को लेकर व्यापारियों का शिष्टमंडल करेगा वित मंत्री सीतारमण से मुलाकात: जीवन  गुप्ता

कपड़े पर 1 जनवरी 2022 से बढ़  रही जीएसटी  की दरों को लेकर व्यापारियों का शिष्टमंडल करेगा वित मंत्री सीतारमण से मुलाकात: जीवन  गुप्ता

लुधियाना, 25 सितम्बर, 2021: पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल की एक बैठक जिला राज्य महासचिव सुनील मेहरा की अध्यक्षता में मंडल कार्यालय माता रानी चौक में आयोजित की गई।  बैठक में सरकार द्वारा 1जनवरी 2022 से कॉटन यार्न पर जीएसटी 5 प्रतिशत से बढा कर 12% करने  को लेकर विचार विमर्श किया गया। 
बैठक में विशेष तौर से पंजाब  भाजपा महासचिव जीवन गुप्ता ने  भाग लेकर व्यापारियों  की समस्याओं को सुना। 
इस मौके राज्य महासचिव सुनील मेहरा व जिला सचिव सुरिंदर अग्रवाल ने कहा जीएसटी काउंसिल ने गरीब लोगों के कपड़ों पर और देश के कॉटन यार्न पर  5% जीएसटी निर्धारित की थी। मगर सरकार ने अब  जीएसटी में 7% की बढ़ोतरी कर इसे 12 प्रतिशत करके इसे 1 जनवरी 2022 से लागू करने की घोषणा की है जिसका व्यापार मंडल विरोध करता है।  वहीं इससे गरीब आदमी को महंगाई की और मार झेलने पर मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर के कारण व्यापार पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहा है। उस पर सरकार द्वारा जीएसटी में बढ़ोतरी करना मौत के कुए के समान है। क्योंकि पंजाब  में 50% से ज्यादा उद्योग बंद हो चुके हैं और  लेबर बड़ी संख्या में पलायन कर चुकी है। पंजाब में  व्यापार पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कर चोरी रोकने के लिए जीएसटी को 5% से बढ़ाकर 12% करने का फैसला लिया है जो कि सरासर गलत है क्योंकि इससे कर चोरी रुकेगी नहीं,बल्कि और ज्यादा बढ़ेगी। 
सुंदर नगर होजरी एसोसिएशन के मंडल महासचिव पवन मल्होत्रा व आयुष अग्रवाल  ने कहा कि सरकार ने 1अक्टूबर से गत्ते के कार्टन, बैग आदि पर जीएसटी 12प्रतिशत से बढ़ाकर 18%  कर रही है जिससे  भविष्य में तमाम वस्तुओं की पैकिंग  लागत बढ़ जाएगी और रोजमर्रा की इस्तेमाल होने वाली चीजों में  भी वृद्धि होगी जिसका असर आम लोगो की जेब पर पड़ेगा।
इस मौके विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा जीवन गुप्ता के माध्यम से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को  एक ज्ञापन भेजा गया जिसमें उन्होंने मांग की कि जीएसटी की बढ़ी हुई दरों को वापस लिया जाए और पेट्रोल व डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाया जाए ताकि इनकी कीमतें देश में कम हो सके और सरकार अपने एक देश एक रेट के अभियान को अंजाम दे सके।
इस मौके जीवन गुप्ता ने ज्ञापन लेते हुए व्यापारियों को आश्वासन दिया कि जल्द ही व्यापारियों की एक मीटिंग वित मंत्री सीतारमण से करवा कर जीएसटी की बढ़ी दरों व व्यापारियों को आ रही मुश्किलों को लेकर करवाई जायेगी।
इस मौके पर बलदेव गुप्ता, श्याम सुंदर चोपड़ा, राजेश गुप्ता, पवन मल्होत्रा, बनवारी लाल हरजाई, राजेश महाजन, रमेश महाजन, बलजीत सिंह, पवन बत्रा, प्रवीण गोयल, सुरेंद्र अग्रवाल, आयुष अग्रवाल आदि उपस्थित हुए।