दिव्यांगों को जारी करें डिजीटल कार्ड, सेहत सुविधाओं और स्वच्छ पेयजल के क्षेत्र पर बढ़ाएं फोक्सः डिप्टी कमिश्नर

सेहत विभाग के साथ मासिक बैठक में डिप्टी कमिश्नर ने कुछ चुनिंदा मुद्दों पर फोकस बढ़ाने के लिए कहा

दिव्यांगों को जारी करें डिजीटल कार्ड, सेहत सुविधाओं और स्वच्छ पेयजल के क्षेत्र पर बढ़ाएं फोक्सः डिप्टी कमिश्नर

फिरोजपुर:  डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने सेहत विभाग के अधिकारियों को कुछ चुनिंदा क्षेत्रों पर अपना फोक्स बढ़ाने और वहां स्थिति को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया है। मंगलवार को सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ मासिक बैठक की अगुवाई करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सभी दिव्यांगों को डिजीटल कार्ड जारी करें। डिपार्टमेंट के पास पुराने रजिस्टर्ड केसों में भी डिजीटल कार्ड जारी किए जाए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ पेयजल, सेहत सुविधाओं और सखी सेंटर को लेकर फोक्स बढ़ाने की जरूरत है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इन सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाने के लिए सभी विभागों को मिलकर काम करने की जरूरत है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सरकारी स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए विस्तृत योजना तैयार की जाए ताकि कोई भी नागरिक लोक कल्याणकारी स्कीमों के लाभ से वंचित न रहे।

उन्होंने मिशन इंद्रधनुष, जननी सुरक्षा योजना, गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण, पल्स पोलिया मुहिम, स्कूल हेल्थ, पीएनडीटी एक्ट, एनवीबीडी, नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनेस समेत सेहत विभाग की विभिन्न योजनाओं का रिव्यू किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी केसों का फॉलोअप जरूर किया जाए। अगर सेहत विभाग किसी मरीज की पहचान करके उसे रैफर करता है, तो यह सुनिश्चित किया जाए कि उसे इलाज मुहैया हो सका है या नहीं। उन्होंने स्कूल हेल्थ के केसों में खास फोकस करने के लिए कहा ताकि बच्चों के इलाज को सुनिश्चित किया जा सके।