नृत्य मेरा पैशन पर बनना है प्राध्यापिका: अनन्या बिश्नोई 

नृत्य मेरा पैशन पर बनना है प्राध्यापिका: अनन्या बिश्नोई 
अनन्या बिश्नोई।

-कमलेश भारतीय 
कत्थक नृत्य मेरा पैशन है लेकिन मुझे बनना है पापा की तरह अंग्रेज़ी की प्राध्यापिका । यह कहना है गवर्नमेंट काॅलेज की बीए तृतीय वर्ष अंग्रेजी ऑनर्स की छात्रा अनन्या बिश्नोई का ।  अभी हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में गवर्नमेंट काॅलेज के हिंदी विभाग की ओर से आमंत्रित था और उसी कार्यक्रम में अनन्या का कविता पाठ सुना तो उसकी ओर ध्यान गया । मूल रूप से फतेहाबाद के निकट चिंधड़ गांव निवासी अनन्या के पापा मक्खन सिंह गवर्नमेंट काॅलेज में ही अंग्रेजी के प्राध्यापक थे और डाटा से प्रिंसिपल के रूप में सेवानिवृत हुए हैं । 

-कैसे नृत्य का शौक हुआ?
-मैं वैसे तो बचपन से ही नृत्य में शौक रखती थी । चौथी कक्षा से ही नृत्य सीख रही हूं, छठी कक्षा में राजस्थानी कालबेलिया नृत्य में  जिला स्तरीय व  क्षेत्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया था, रिज्य स्तर पर पूरे हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला । इसके अलावा कराटे,स्केटिंग और पेंटिंग भी की लेकिन नवम् कक्षा में  पापा मुझे रियाज अकेडमी में राखी जोशी के पास ले गये और मैंने लगभग तीन साल उनसे कत्थक नृत्य सीखा । दो वर्ष की कथक की डिग्री भी जोशी के ही अंतर्गत हासिल करने का मौका मिला ।फिर कोरोना के चलते यह प्रशिक्षण रुक गया । तब मैं सिद्धार्थ इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ती थी जब प्रशिक्षण शुरू हुआ ।
-काॅलेज में किन किन गतिविधियों में भाग लिया ?
-सन् 2019 के गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय के युवा समारोह में नृत्य में प्रथम रही । हरियाणवी आर्केस्ट्रा में पूरी टीम द्वितीय और इंडियन आर्केस्ट्रा में हमारी टीम प्रथम रही । फिर युवा समारोह हुआ ही नहीं । कविता पाठ प्रतियोगिता, टेलेंट हंट एवं उमंग में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया।
-और क्या किया अब तक ?
-राखी जोशी व मनीष जोशी के थियेटर व डांस के लिए जुड़ी । मैंने आओ मन की गांठें खोलें , महात्मा गांधी , शिव आराधना आदि में भाग लिया । इनके अतिरिक्त कितने ही बैले थे जिनमें मैं राखी जोशी के साथ रही । राखी जोशी के साथ भोपाल जाने का भी मौका मिला परंतु कोरोनावायरस के चलते हमारा वह नृत्य कार्यक्रम नहीं हो पाया था।
-और शौक क्या हैं ?
-डांस और थियेटर के अलावा लिखना एवं पेंटिंग भी मेरा शौक है ।
-कौन-कौन से लेखक पसंद हैं ?
-अंग्रेजी लेखक शेक्सपियर , जाॅन कीट्स और उपन्यास प्राइड एंड प्रेजुडिस एवं अर्नेस्ट हेमिंग्वे का द ओल्ड मैन एंड द सी उपन्यास बहुत प्रिय हैं ।
-डांस में किस जैसा बनना चाहती हो ?
- राखी जोशी जैसी ।
हमारी शुभकामनाएं अनन्या बिश्नोई को ।