दोआबा कालेज में मिशन चंद्रयान 3 की सफलता पर बधाई समारोह आयोजित

दोआबा कालेज में मिशन चंद्रयान 3 की सफलता पर बधाई समारोह आयोजित
दोआबा कालेज में बधाई समारोह में प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी, प्राध्यापकों व अध्यापकों के साथ ।

जालन्धर, 24 अगस्त, 2023: दोआबा कालेज की स्टूडैंट वैल्फेयर कांऊसिल- तेजस्वी दोआब और और जर्नालिज्म विभाग द्वारा कालेज के विरेन्द्र सभागार में मिशन चंद्रयान 3 की ऐतिहासिक सफलता पर बधाई समारोह का आयोजन किया गया जिसमें प्रिं. डॉ. प्रदीप भण्डारी बतौर मुख्य मेहमान उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनन्दन प्रो. सुरजीत कौर व प्रो. सोनिया कालरा- संयोजक स्टूडैंट वैल्फेयर कांऊसिल, प्रो. के.के. यादव- डीन एकादमिक अफेयर्स, प्रो. अरविन्द नंदा, डॉ. नरेश मल्होत्रा, प्रो. संदीप चाहल- स्टाफ सैक्रेटरी, डॉ. सिमरन सिद्धू, प्राध्यपकों व विद्यार्थियों ने किया । 

प्रिं. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-ईसरो के वैज्ञानिकों की अभूतपूर्व लगन, मेहनत एवं विजन की चर्चा करते हुए कहा कि मिशन चंद्रयान 3 की सफलता एक ऐतिहासिक पल है जिससे नौजवान पीढ़ी को प्रेरणा लेकर अपने जीवन में इस मिशन से जुड़े सभी वैज्ञानिकों की तरह कड़ी मेहनत, समर्पण, अनुशासन व सही दृष्टि का अपने भीतर संचार कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का यत्न करना चाहिए ।  डॉ. भण्डारी ने कहा क ईसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान 3 के लैंडर को चंद्रमा की स्तह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग करवाना तथा चंद्रमा के रोवर द्वारा चंद्रमा की तरह का अवलोकन करने युक्त बनाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि साबित हुआ है जिससे कि चंद्रमा पर उपलब्ध रासायनिक, प्राकृतिक तत्वों, मिट्टी, पानी आदि पर स्टीक जानकारी विश्व को मुहिया करवाना मानवता के लिए एक बहुमूल्य खोज साबित होगा । 

प्रो. के.के. यादव ने मिशन चंद्रयान 3 के चार महत्वपूर्ण चरणों – रफ ब्रेकिंग स्टेज, आल्टीच्यूड होल्ड स्टेज, फाईन ब्रेकिंग स्टेज तथा वर्टीकल डिसेंट, साफ्ट लेंडिंग स्टेज के बारे में बताते हुए देश की ईसरो स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिकों के अनथक प्रयासों की चर्चा की ।

इस मौके पर प्राध्यापकों और विद्यार्थियों को देश की अग्रणी स्पेस एजेंसी ईसरो द्वारा चंद्रयान 3 मिशन की सफलता पर वीडियो क्लिप भी दिखाए गए जिसमें  वैज्ञानिकों की अनथक मेहनत को खूबसुरती से दर्शाया गया ।  डॉ. सिमरन सिद्धू ने वोट ऑफ थैंक्स दिया ।