जीयू के के सभी यूजी व पीजी पाठ्यक्रम एनईपी-2020 के अनुसार संचालित किए जा रहे हैः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

सत्र 2024-25 में जीयू से संबद्ध कॉलेजों के सभी यूजी पाठ्यक्रमों में लागू होगा एनईपी-2020।

जीयू के के सभी यूजी व पीजी पाठ्यक्रम एनईपी-2020 के अनुसार संचालित किए जा रहे हैः कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। शैक्षणिक सत्र 2023 -24 से एनईपी-2020 को गुरुग्राम विश्वविद्यालय के सभी यूजी पाठ्यक्रमों में लागू किया गया है। सत्र 2022-23 में सभी पीजी कार्यक्रमों में एनईपी- 2020 को लागू किया गया था। अब विवि के सभी यूजी व पीजी पाठ्यक्रमों को एनईपी-2020 के तहत संचालित किया जा रहा है। यह जानकारी गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने दी। कुलपति ने बताया कि अगले शैक्षणिक सत्र 2024-25 में जीयू से संबद्ध सभी कॉलेजों के सभी यूजी पाठ्यक्रमों को एनईपी-2020 के अनुसार संचालित किया जाएगा।

कुलपति प्रो दिनेश कुमार मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए गुरुग्राम विवि द्वारा किए गए कार्यों के लेकर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान कुलपति के साथ कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह व डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो. सुभाष कुंडू भी मौजूद रहे।

कुलपति ने एनईपी-2020 के संदर्भ में किये गए कार्यों एवं जीयू द्वारा प्राप्त उपलब्धियों के बारे में चर्चा करते हुए भविष्य में निर्धारित लक्ष्यों की जानकारी दी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का उद्देश्य बहु अनुशासनात्मक पाठ्यक्रम और एक समग्र शिक्षण माहौल का सृजन करने पर जोर देना है। उन्होंने कहा कि एनईपी-2020 के तहत विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए विषयों के चयन को और अधिक आसान कर किया गया है। , उन्होंने कहा कि एनईपी-2020, 21वीं सदी की शिक्षा के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के अनुरूप एक नई प्रणाली का निर्माण करेगी जो प्रत्येक व्यक्ति की रचनात्मक क्षमता के विकास पर विशेष रूप से जोर देगी।

कुलपति ने कहा कि एनईपी-2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जीयू प्रशासन निरन्तर प्रयास कर रहा है। एनईपी-2020 पर काम करने और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों और संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों के लिए अनेक कार्यशालाएं आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर-9, गुरुग्राम में बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (बीटीटीएम) पाठ्यक्रम में एनईपी-2020 को लागू किया गया है।